×

IRCTC Cancel Train list: यात्रीगण ध्यान दें, 1050 ट्रेनें कैंसिल हुई, देखिए पूरी लिस्ट

Train Cancelled List of 28 and 29 May 2022 : ट्रैक्स के मेंटेनेंस और रखरखाव के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 28 और 29 मई को चलने वाली कुल 1050 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 May 2022 6:31 AM GMT (Updated on: 28 May 2022 6:43 AM GMT)
Train Cancel List
X

Train Cancel List (Image Credit : Social Media)

Train Cancelled List : देश में यात्रा की लाइफ लाइन मानी जाने वाली भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने पटरियों की रखरखाव और उनमें सुधार के लिए 1,000 से अधिक ट्रेनों को रद्द (Train Cancelled List of 28 and 29 May 2022) कर दिया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की ओर से जारी ताजा जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे में 28 मई और 29 मई को देश भर में कुल 1050 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled List Today) करने का निर्णय लिया है। आईआरसीटीसी की ओर से बताया गया है कि इस दौरान कई रूट का मेंटेनेंस और रखरखाव का काम पूरा किया जाएगा।

क्यों रद्द होती हैं ट्रेनें?

भारतीय रेलवे की ट्रेनों से लाखों की संख्या में यात्री प्रतिदिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। भारतीय रेलवे की ओर से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इस स्थिति में रेलवे की पटरियों एवं पूरे रूट का मेंटेनेंस देखने के लिए रेलवे प्रशासन को खासा ध्यान रखना पड़ता है। जिसके कारण रेलवे को कई बार ट्रेनें को रीशेड्यूल डायवर्ट या कई बार तो ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ता है। पटरियों के रखरखाव और देखभाल के कारण रद्द ट्रेनों का परेशानी यात्रियों को उठाना पड़ता है। हालांकि रेलवे प्रशासन हर बार जिन रूट्स पर काम होती हैं या जहां भी रखरखाव का काम किया जाना होता है उन रूट पर चलने वाली ट्रेनों के डायवर्जन, रीशेड्यूल अथवा कैंसिलेशन से जुड़ी सभी जानकारियां पहले ही बता देता है।

आज और कल रद्द रहेंगी हजार से अधिक ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने कई रूट्स पर पटरियों के मरम्मत के काम के लिए 1,000 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। आईआरसीटीसी के वेबसाइट द्वारा जारी ताजा जानकारी के मुताबिक 28 मई 2022 और 29 मई 2022 को पटरियों की मरम्मत के लिए भारतीय रेलवे ने 1050 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। इसके अलावा 28 मई को करीब दो दर्जन ट्रेनों को रेलवे ने रेसिड्यूज भी किया है, वहीं 50 के करीब ट्रेनों को डायवर्ट करने का भी फैसला रेलवे ने लिया है।

इन स्टेप्स को फॉलो कर देखें कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

- 28 और 29 मई को रद्द ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए आपको इंडियन रेलवे की इंक्वायरी वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा।

- वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको एक्सेप्शनल ट्रेन्स (Exceptional Trains) ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

- यहां आपको कैंसिल, डायवर्ट तथा रीशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट का ऑप्शन दिखेगा, इसे क्लिक कर आप पूरे लिस्ट को देख सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story