×

Indian Railways: दिवाली-छठ में आप भी कर रहे हैं रेल यात्रा तो नियमों को जानना है बेहद जरूरी, नहीं तो होगी परेशानी

Indian Railways: त्योहारी मौसम में रेल यात्रा के दौरान कई बार आपने देखा होगा, कि लोग जरूरत से ज्यादा सामान लेकर ट्रेन में चढ़ जाते हैं। जिसके बाद उनके साथ साथ अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है, ऐसे में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को जरूरी सलाह दी है।

aman
Written By amanPublished By Shreya
Published on: 26 Oct 2021 8:51 AM GMT
Indian Railways: दिवाली-छठ में आप भी कर रहे हैं रेल यात्रा तो नियमों को जानना है बेहद जरूरी, नहीं तो होगी परेशानी
X

भारतीय रेलवे (फोटो साभार- ट्विटर) 

Indian Railways: भारतीय रेल (Indian Railways) देश की परिवहन व्यवस्था की रीढ़ है। कम खर्च में लंबी दूरी तय करने के लिए, रेल से बेहतर कोई साधन नहीं हो सकता। खासकर तब, जब इस त्योहारी मौसम में सफर करना हो। हर साल त्योहार के मद्देनजर भारतीय रेल (Bhartiya Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए कई अतिरिक्त ट्रेनें (Festive Special Train) चलाती है। हर रूट पर मांग के हिसाब से स्पेशल ट्रेन (Special Train) भी चलाई जाती हैं।

अभी-अभी दुर्गा पूजा (Durga Puja) खत्म हुआ है और आगे दिवाली आने वाली है। फिर, छठ पूजा भी करीब ही है। ऐसे में राजधानी दिल्ली या व्यापारिक राजधानी मुंबई सहित देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा आदि राज्यों में जाने के लिए ट्रेनों में लोगों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिलती है। अगर, आप भी बिहार, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, तो निश्चय ही रेल को अपने सफर का जरिया बनाते होंगे।

यहां तक तो सही है, लेकिन क्या आप रेलवे की सलाह पर कभी ध्यान देते हैं? अगर नहीं, तो हमारी राय है कि आपको इस ओर जरूर ध्यान देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आपके साथ-साथ सहयात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रेल मंत्रालय ने दी आवश्यक सलाह

त्योहारी मौसम (Festive Season) में रेल यात्रा के दौरान कई बार आपने देखा होगा, कि लोग जरूरत से ज्यादा सामान लेकर ट्रेन में चढ़ जाते हैं। इसके बाद उन सामानों को रखने के लिए जगह ढूंढते नजर आते हैं। ज्यादा सामान वाले यात्री अपनी सीट के नीचे सामान तो रखते ही हैं, हद तो तब हो जाती है जब वो अपने सहयात्री की सीट के नीचे भी सामान धीरे से खिसका देते हैं। ऐसे में अगर अन्य यात्रियों के पास भी सामान हो तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। इसी के मद्देनजर रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने हाल ही में यात्रियों को एक आवश्यक सलाह दी है।

'सीमित सामान के साथ ही यात्रा करें'

रेल मंत्रालय ने यात्रियों को सलाह देते हुए कहा है, कि आपको एक सुखद और आरामदायक यात्रा का लुत्फ उठाना है, तो यह बेहद जरूरी है, कि सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें। इस संबंध में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट किया। ट्वीट में मंत्रालय ने लिखा, 'जिम्मेदार रेल यात्री बनें! सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें। ताकि ट्रेन के अन्य सहयात्रियों को परेशानी न हो। अत्याधिक सामान होने पर उसे लगेज यान में बुक कराकर भेजें।'

पार्सल के जरिए बुक कर सकते हैं सामान

बता दें, कि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे सामान को पार्सल के जरिए बुक करके भेजने की सुविधा प्रदान करता है। अगर, आपके पास भी यात्रा के दौरान ज्यादा सामान है तो उन्हें पार्सल के जरिए भेज सकते हैं।

क्लास के आधार पर तय होता है सामान ले जाने की क्षमता

अब सवाल उठता है, कि आखिर ट्रेन में सफर के दौरान सामान साथ ले जाने को लेकर रेलवे का नियम क्या कहता है? तो आपको बता दें, कि ट्रेन में सफर के दौरान आप कितना सामान साथ ले जा सकते हैं, इसकी अधिकतम सीमा टिकट के क्लास पर निर्भर करती है। मान लीजिए, आपके पास स्लीपर क्लास का टिकट है, तो आप 50 किलो तक सामान साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं। वहीं, अगर एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर सफर करते हैं तो यह सीमा बढ़कर 70 किलो तक हो सकती है। इससे अधिक सामान ले जाने के लिए आप रेलवे की पार्सल सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story