×

Share Market: सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला, निफ्टी 15,300 के ऊपर

Indian Stock Market: आज सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों बढ़त के साथ खुले हैं। सोमवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क शुरुआती सौदों में बढ़त के साथ चला है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Jun 2022 4:35 AM GMT
Share market update news
X
शेयर बाजार (Social media)

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह की शुरुआत अच्छी रही है। आज सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों बढ़त के साथ खुले हैं। बैंकिंग और प्रौद्योगिकी शेयरों में सुधार के कारण सोमवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क शुरुआती सौदों में बढ़त के साथ चला है।

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 208 अंक या 0.41 प्रतिशत उछलकर 51,568 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 69 अंक या 0.45 प्रतिशत बढ़कर 15,362 पर कारोबार कर रहा है। पिछले हफ्ते दोनों सूचकांकों में भारी गिरावट आई थी। निफ्टी पर सन फार्मा, एशियन पेंट्स, अपोलो हॉस्पिटल्स, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक प्रमुख लाभ में थे, जबकि ओएनजीसी, कोल इंडिया, टाटा स्टील, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज नुकसान में थे।

मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में आज मिला-जुला रुख रहा है। निफ्टी मिडकैप 100 0.07 फीसदी और स्मॉल-कैप 0.03 फीसदी की तेजी के साथ फिसले हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा संकलित 15 सेक्टर में से नौ बढ़त में कारोबार कर रहे थे। निफ्टी बैंक और निफ्टी आईटी क्रमशः 0.54 प्रतिशत और 0.54 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एनएसई प्लेटफॉर्म से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

एंकर निवेशकों के लिए लॉक-इन अवधि समाप्त होने से पहले आज डेल्हीवरी के शेयर फोकस में रहेंगे।एंकर निवेशकों के लिए लॉक-इन अवधि 20 जून को समाप्त होनी है, जिससे ऐसे निवेशक बाजार में अपने मौजूदा शेयर बेच सकेंगे। इससे डिलीवरी शेयरों पर फोकस रहेगा कि उनमें कितना उतार चढ़ाव होता है। साथ ही वीनस पाइप्स और पारादीप फॉस्फेट का लॉक-इन पीरियड भी इसी हफ्ते खत्म हो रहा है।

वैसे, एशियाई शेयरों में सोमवार को गिरावट आई और अमेरिकी इक्विटी फ्यूचर्स ने बढ़त पर ब्रेक लगा दिया है। इसकी वजह सख्त मौद्रिक नीति है। तेजी से बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने के कदमों के बीच शेयरों में गिरावट आई है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story