×

Stock Market इस वजह से अगले 4 दिनों के लिए रहेगा बंद, सोमवार से फिर होगा गुलजार

इतना ही नहीं, कमोडिटी मार्केट में मल्टी कमोडिटी इंडेक्स ऑफ इंडिया (MCX) 14 अप्रैल को पहले कारोबारी सत्र में अवकाश रहेगा। हालांकि, यहां दूसरे ट्रेडिंग सेशन में कामकाज होगा।

aman
Written By aman
Published on: 13 April 2022 9:11 AM GMT
indian stock market closed for next four days will be opened in monday again
X

शेयर मार्केट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Stock Markets Holiday : भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Markets) गुरुवार से अगले चार दिनों तक लगातार बंद रहेंगे। आसान शब्दों में कहें तो शेयर बाजार का संवेदी बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) गुरुवार से लेकर रविवार तक बंद रहेगा। मतलब, अब अगला कारोबारी सत्र (Trading Session) अब अगले हफ्ते सोमवार से शुरू होगा। आज, बुधवार ही इस सप्ताह का आखिरी कारोबारी दिन है।

घरेलू शेयर बाजार (Share Market) कल यानी 14 अप्रैल को महावीर जयंती (Mahavir Jayanti) और डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती (Dr. Bhimrao Ambedkar Jayanti) के कारण बंद रहेगा। इस दिन सरकारी अवकाश रहता है। जबकि, 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे (Good Friday) की छुट्टी रहेगी। हर हफ्ते शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में साप्ताहिक अवकाश होता है। तो इस तरह शेयर बाजार लगातार चार दिन बंद रहेंगे।

MCX और NCDEL में भी अवकाश

इतना ही नहीं, कमोडिटी मार्केट (Commodity Market) में मल्टी कमोडिटी इंडेक्स ऑफ इंडिया (MCX) 14 अप्रैल को पहले कारोबारी सत्र में अवकाश रहेगा। हालांकि, यहां दूसरे ट्रेडिंग सेशन में कामकाज होगा। जबकि, MCX का पहला सत्र सुबह 9 से 5 बजे तक और दूसरा शाम 5 बजे से 11.55 बजे तक चलता है। गुड फ्राइडे की वजह से शुक्रवार, 15 अप्रैल को दोनों सत्रों में MCX बंद रहेगा। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (National Commodity & Derivatives Exchange Limited) या NCDEL में भी गुरुवार, 14 अप्रैल को पहले सत्र में कारोबार नहीं होगा। दूसरे सत्र में NCDEL में कारोबार होगा। NCDEL भी 15 अप्रैल को पूरी तरह क्लोज रहेगा।

BSE-NSE इस साल 13 दिन बंद रहेंगे

शेयर बाजार में साप्ताहिक अवकाश यानी शनिवार और रविवार को छोड़कर, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में इस साल कुल 13 दिन रहेंगे। बता दें, कि इस साल की पहली छुट्टी 26 जनवरी 2022 को हुई थी। इसके बाद मार्च महीने में महाशिवरात्रि और होली के मौके पर छुट्टी रही थी। इसी तरह वर्तमान अप्रैल महीने में अंबेडकर जयंती और गुड फ्राइडे की वजह से घरेलू शेयर बाजार में अवकाश रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story