×

Best Shoe Brands in India: अगर इन ब्राडों के जूता नहीं पहने तो क्या पहना? यह हैं भारत के टॉप-10 शू ब्रांड्स

Best Shoe Brands in India: इस फैशन के दौर में पुरुषों की अलमारी में अब जूतों ने भी अपना स्थान बना लिया है। देश में ऐसे कई लोग हैं जिनकी अलमारी में कपड़ों की तरह जूते रखे हुए हैं और कंपडों की मैचिंग के साथ जूते पहनते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Feb 2023 2:04 AM GMT (Updated on: 16 Feb 2023 2:04 AM GMT)
Best Shoe Brands in India
X

Best Shoe Brands in India (सोशल मीडिया) 

Best Shoe Brands in India: एक पुरानी कहावत है कि आदमी की औकात की पहचान उसके जूते से होती है। और यह कहावत कहीं हद तक मौजूदा समय में सटीक बैठती है। आज के समय हर किसी की कोशिश है कि उसके पैर में सबसे महंगा जूता हो। हालांकि हर किसी का यह सपना पूरा नहीं होता तो वह कम पैसे वाले जूते पहनकर ही संतोष करते है। इस फैशन के दौर में पुरुषों की अलमारी में अब जूतों ने भी अपना स्थान बना लिया है। ऐसा समय था कि कई सालों तक लोग एक ही जूते का इस्तेमाल करते थे, लेकिन जैसे ही समय बदला तो अब लोग ने कपड़ों की मैचिंग के साथ जूते पहनाना शुरू कर दिया है, जिसके चलते देश में फुटवियर की मांग बढ़ गई है और लोग ब्रांड और नॉन ब्रांड शूज की जमकर खरीदारी रहे हैं।

भारत में शीर्ष 10 जूता ब्रांड 2022

देश में बढ़ती जूतों की मांग को देखते हुए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से आपको यह बताएं कि भारत में टॉप-10 जूतों की कौन सी कंपनी है। जिनको पहनकर चाहे पुरुष हो या फिर महिला एक अगल ही भौकाल में होती हैं। आइये जाते हैं इन कंपनियों के बार में।

01 - नाइके

स्थापित: 25 जनवरी 1964

सीईओ: जॉन डोनाहो

मुख्यालय: संयुक्त राज्य अमेरिका

राजस्व: 3,740 करोड़ अमरीकी डालर

संस्थापक: फिल नाइट, बिल बोमरन

नाइके (भारत में शीर्ष जूता ब्रांड) एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम है जो दुनिया भर में जूते, कपड़े, उपकरण, सहायक उपकरण और सेवाओं की डिजाइन, विकास, निर्माण और बिक्री करता है। Nike भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड हैं। यह कंपनी एथलेटिक जूतों और परिधानों के साथ-साथ खेल उपकरणों का एक महत्वपूर्ण निर्माता है।

02 - बाटा

सीईओ: संदीप कटारिया

मालिक: बाटा परिवार

संस्थापक: टॉमस बाटा

स्थापित: 24 अगस्त 1894

मुख्यालय: स्विट्जरलैंड

राजस्व - 30.5 बिलियन भारतीय रुपये

बाटा भारत में सबसे बड़ा फुटवियर रिटेलर और उद्योग की कंपनी है। कंपनी अपने खुदरा और थोक नेटवर्क के माध्यम से जूते और सहायक उपकरण बनाने और आपूर्ति करने के कारोबार में है। कंपनी वॉल्यूम के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी शूमेकर है। इसके 70 देशों में अधिक देशों में 5,300 से अधिक स्टोर हैं और 18 देशों में प्लांट स्थापित हैं।

03 - वुडलैंड

उद्योग - परिधान और फैशन

स्थापित – 1992

राजस्व - INR 1,250 करोड़

वुडलैंड भारत में शीर्ष जूता ब्रांड कंपनियों में से एक है। जूतों में विभिन्न प्रकार के पैटर्न और मोटे डिजाइनों में मजबूत और टिकाऊ के चलते विश्विक स्तर काफी अधिक संख्या में प्रशंसक हैं। कंपनी जूता, चप्पल के साथ अन्य सामान भी बाजार में बिक्री करती है।

04 - प्यूमा

संस्थापक: रुडोल्फ डैस्लर

स्थापित: 1948

सीईओ: ब्योर्न गुल्डन

मुख्यालय: जर्मनी

मूल संगठन: आर्टेमिस एसए, केरिंग

रेवेन्यू - 550 करोड़ यूरो

प्यूमा एक जर्मन बहुराष्ट्रीय कंपनी जो हर्जोजेनौराच, बवेरिया में स्थित है। कंपनी भारत के प्रमुख जूता कंपनियों में से एक है। कंपनी खेल जूते, कपड़े के साथ अन्य चीजों का निर्माण करती है। प्यूमा बाजार में महंगा जूता बनाती है, लेकिन इसके जूते फैशनेबल और आरामदायक हैं। यह भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड है।

05- एडिडास

संस्थापक: एडॉल्फ डैस्लर

स्थापित: 18 अगस्त 1949

मुख्यालय: जर्मनी

सीईओ: कैस्पर रोरस्टेड

कर्मचारियों की संख्या: 57,016

रेवेन्यू - 2,191.5 करोड़ यूरो

एडिडास एक वैश्विक स्तर की जूता कंपनी है। कंपनी जूता, कपड़ों के साथ अन्य चीजों का निर्माण करती है। इसकी स्थापना जर्मनी में हुई थी और इसका मुख्यालय वहीं है। एडिडास यूरोप का सबसे बड़ा स्पोर्ट्सवियर निर्माता है और नाइके के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। यह भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड है और

06- रिबॉक

स्थापित: 1958

सीईओ: मैथ्यू एच. ओ'टूल

मुख्यालय: संयुक्त राज्य अमेरिका

रेवेन्यू - 1.41 अरब यूरो

अगस्त 2005 से रिबॉक इंटरनेशनल लिमिटेड एक फुटवियर और परिधान फर्म, जर्मन खेल के सामान की दिग्गज कंपनी एडिडास की सहायक कंपनी रही है। रिबॉक फिटनेस, दौड़ने और क्रॉसफिट के लिए परिधान और जूते बनाती और बेचती है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है और भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड भी है। रिबॉक अपने उच्च गुणवत्ता वाले, खेल-प्रेरित कपड़ों के लिए जाना जाता है।

07- लिबर्टी

मुख्यालय: करनाल

स्थापित: 1954

मूल संगठन: लिबर्टी ग्रुप

रेवेन्यू - 1,198 करोड़ यूएस डॉलर

लिबर्टी शूज़ लिमिटेड हरियाणा के करनाल में स्थित हैं। इसकी स्थापना 1954 में हुई थी। कंपनी अपने

छह विनिर्माण स्थलों के माध्यम से हर दिन 50,000 जोड़ी जूते बनाती है और उन्हें भारत के बाहर 50 शोरूम सहित 25 देशों में 6,000 बहु-ब्रांड दुकानों और 350 विशेष शोरूमों के माध्यम से बेचती है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है। कंपनी वर्तमान में चमड़े और गैर-चमड़े के जूते के उत्पादन में शामिल है।

08- मेट्रो

उद्योग: खुदरा

प्रकार: सार्वजनिक कंपनी

स्थापित: 1947

राजस्व: $ 48 मिलियन

भारत में मेट्रो शूज़ एक मल्टी-ब्रांड फुटवियर रिटेलर है। मेट्रो शूज पूरे भारत में 206 से अधिक प्रमुख स्थानों पर विशेष शोरूम का एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क संचालित करता है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है। कंपनी पिछले छह दशकों के दौरान फुटवियर उद्योग में बेहतर, कुशल शिल्प कौशल और उच्च-फैशन उत्पादों को बढ़ाने का पर्याय बन गए हैं।

09- मोची

प्रकार: निजी

उद्योग: खुदरा, फैशन, ई-कॉमर्स

स्थापित: 1947

संस्थापक: मलिक तेजानी

राजस्व - 2019 में $ 175 मिलियन

मुख्यालय: मुंबई, भारत

मोची भी भारत में एक प्रसिद्ध फुटवियर ब्रांड है। 2002 में बैंगलोर में अपनी स्थापना के बाद सेमोची भारत के विभिन्न शहरों में स्टोर हैं और नए स्टोरों की खोल रहा है। ब्रांड अपनी मौलिकता और रचनात्मकता के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत में सबसे अच्छा जूता ब्रांड है।

10- फिला

संस्थापक: फिला ब्रदर्स

स्थापित: 1911, इटली

मुख्यालय: सियोल, दक्षिण कोरिया

मूल संगठन: FILA होल्डिंग्स

Fila India Cravatex Brands Limited बत्रा समूह की सहायक कंपनी है। Fila की शुरुआत 1911 में Biella, इटली में हुई थी। कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले जूता बनाने के लिए लोगों की बीच काफी प्रसिद्ध है और यह भारत में सबसे अच्छा स्पोर्ट्स शू ब्रांड में से एक है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story