×

5G in Lucknow: 5जी के लॉन्च होने से उत्साहित उद्योग जगत, जताई क्रांतिकारी बदलाव की उम्मीद

5जी नेटवर्क के आने के बाद बिजनेस को होने वाले फायदे हाई स्पीड डेटा नेटवर्क से कहीं अधिक हैं। वर्तमान में बिजनेस के पास बड़े पैमाने पर डिजिटल परिवर्तन शुरू करने का यह एक वास्तविक अवसर है।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 Dec 2022 1:41 PM GMT
5G
X

5G (Image Credit : Social Media)

5G Network: 5जी नेटवर्क के आने के बाद बिजनेस को होने वाले फायदे हाई स्पीड डेटा नेटवर्क से कहीं अधिक हैं। वर्तमान में बिजनेस के पास बड़े पैमाने पर डिजिटल परिवर्तन शुरू करने का यह एक वास्तविक अवसर है। जैसे-जैसे समय गुजरेगा बिजनेस और कस्टमर्स दोनों के लिए होने वाले फायदों का दायरा बढ़ता ही जाएगा। आने वाले समय में हम अपने स्मार्टफोन के साथ जो कुछ भी करते हैं, उसे हम और अधिक तेजी से और प्रभावी ढंग से करने में सक्षम होंगे। 5जी के आने से व्यपार, स्वास्थ्य, शिक्षा, बैंकिंग, कृषि, प्रशासनिक आदि क्षेत्रों में एक बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा।

5जी सेवाओं के शुरू होने को लेकर बेहद उत्साहित हैं: सीईओ

एएमए हर्बल के सह-संस्थापक व सीईओ और इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन वाईस चेयरमैन यावर अली शाह 5जी सेवाओं के शुरू होने को लेकर बेहद उत्साहित हैं, वे कहते हैं, "4जी ने हमें खासतौर से कोविड के दौरान एक लोकेशन पर बैठे हुए दूसरे लोकेशन पर अपनी बिजनेस की ब्रांचेज, बिजनेस पार्टनर्स और क्लाइंट्स से संवाद करने का अवसर दिया। लेकिन इसकी अपनी सीमाएं हैं, किसी ज़ूम मीटिंग के दौरान जब उमसें शिरकत कर रहे लोगों की संख्या बढ़ जाती या किसी प्रेजेंटेशन की हेवी फ़ाइल की स्ट्रीमिंग शुरू होने पर अक्सर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार नेटवर्क में किसी समस्या के कारण सामने वाले की बात पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाती है। ऐसे में 5जी के आने से हेवी डेटा ट्रांसफर संभव हो सकेगा। बिना किसी रुकावट या बाधा के बिजनेस संबंधित गतिविधियां सुगमता से पूरी की जा सकेंगी। 5जी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स के लिए भी वरदान साबित होगा। मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम को सप्लाई चेन, वितरण, वेयरहाउसिंग और कस्टमर सर्विस के साथ आसानी से इंटेग्रेट किया जा सकेगा। "

"स्वास्थ्य सेवाओं में पहले से आईटी और कम्युनिकेशनटेक्नोलॉजी का उपयोग: MD

अपोलोमेडिक्स सुपरस्पेसिलिटी हॉस्पिटल लखनऊ के सीईओ व एमडी डॉ मयंक सोमानी ने कहा, "स्वास्थ्य सेवाओं में पहले से आईटी और कम्युनिकेशनटेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है, लेकिन उसकी सीमाएं हैं। 5जी के आने की बाद स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत बड़ा परिवर्तन होगा, जिसका सीधा लाभ डॉक्टर्स व मरीजों को मिलेगा। टेलीमेडिसिन सेवाओं के जरिए अभी हम सिर्फ मरीज को देख सकते हैं, लेकिन5जी के आने के बाद हम हॉस्पिटल से ही दूर बैठे मरीज की पूरी मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

2023 तक टेलीहेल्थ सेक्टर की कई गुना बढ़ जाएगी डिमांड

कोविड के दौरान हमने देखा कि टेलीहेल्थ सेवाओं की कितने बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। आंकड़ों के हिसाब से देखा जाये तो 2023 तक टेलीहेल्थ सेक्टर की डिमांड कई गुना बढ़ जाएगी। 5जी के आने के बाद इस क्षेत्र को बहुत बड़ा फायदा होगा। नतीजतन, गंभीर रूप से बीमार या कोविड जैसे रोगों के मरीजों तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं वायरलेस नेटवर्क के जरिये पहुंचाई जा सकेंगी। 5जी सही मायनों में जीवनरक्षक टेक्नोलॉजी साबित होगी।"

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story