×

Retail Inflation Rate: वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु RBI ने किया खुदरा महंगाई दर अनुमान में बदलाव, 6.7 फीसदी होने का आसार

Retail Inflation Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वर्ष 2022-23 के अनुमानित खुदरा महंगाई दर के 6.7 फीसदी तक पहुंचने की बात कही है।

Rajat Verma
Published on: 8 Jun 2022 6:19 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 6:29 AM GMT)
RBI Inflation Rate: वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु आरबीआई ने किया खुदरा महंगाई दर अनुमान में बदलाव, 6.7 फीसदी होने का आसार
X

RBI (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Retail Inflation Rate: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जारी वित्तीय वर्ष 2022-23 में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) में इजाफे के आसार व्यक्त किए हैं। इसके चलते आरबीआई ने वर्ष 2022-23 के अनुमानित खुदरा महंगाई दर के 6.7 फीसदी तक पहुंचने की बात कही है। आरबीआई (RBI) ने वर्तमान खुदरा महंगाई दर के अनुमान को 5.7 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी पर कर दिया है।

आरबीआई ने अभी हाल ही में रेपो रेट में 0.50 फीसदी के इजाफे के बाद अब खुदरा महंगाई दर में 1 फीसदी इजाफे का अनुमान लगाया है। आरबीआई के इस हालिया फैसले के चलते आम आदमी को महंगाई की मार अधिक तेजी से पड़ने वाली है। लोगों को अब बैंक सेवाओं के अलावा खुदरा महँगाई दर बढ़ने से आम रोजमर्रा की वस्तुएं भी पहले की अपेक्षा अधिक महंगे दामों पर मिलेंगी।

हाल ही में आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को 4.40 फीसदी से बढ़ाकर .50 फीसदी के इजाफे के साथ 4.90 फीसदी कर दिया है। रेपो रेट में। बढ़ोत्तरी के चलते सीधे तौर पर लोन और ईएमआई दर में इजाफा देखने को मिलेगा। इसके अलावा प्रति बैरल कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के चलते भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं और खान-पान वाली वस्तुएं भी पहले की अपेक्षा महंगी हो गई हैं।

आरबीआई ने खुदरा महंगाई दर की चारों तिमाही का जताया अनुमान

आरबीआई ने जारी वित्तीय वर्ष 2022-23 की सम्मिलित खुदरा महंगाई दर के 6.7 फीसदी पहुंचने का अनुमान लगाया है। इसी के मद्देनज़र आरबीआई ने चारों तिमाही के भी अलग-अलग अनुमान सार्वजनिक किए हैं, इस अनुमान के तहत आरबीआई ने पहली तिमाही में 7.5 फीसदी, दूसरी तिमाही में 7.4 फीसदी, तीसरी तिमाही में 6.2 फीसदी और चौथी तिमाही में 5.8 फीसदी खुदरा महंगाई का अनुमान व्यक्त किया है। लगातार बैंक दरों में हो रहे इजाफे का असल कारण भी महंगाई ही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story