×

IPO Open: आईपीओ को मिल रहा निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स, पहले दिन रिटेल कोटा ओवरसब्सक्राइब

IPO Open: आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी ने बाजार से 740 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। निवेशक 15 नवंबर तक आईपीओ में पैसा लगा सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Nov 2022 8:35 AM GMT
IPO Open
X

IPO Open(सोशल मीडिया) 

IPO Open: इस साल भारत का आईपीओ बाजार पूरी तरह से गुलजार है। जिन कंपनियों के आईपीओ खुल रहे हैं, उनमें अधिकांश कंपनियों के आईपीओ को निवेशक हाथों हाथ ले रहे हैं। ऐसा ही हाल एक और कंपनी के आईपीओ में देखने को मिला है। Inox Green Energy's का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 11 नवंबर से खुला है। आज आईपीओ के सब्सक्रिप्शन का दूसरा दिन है। पहले दिन कुल आईपीओ का 46 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। इसमें रिटेल निवेशकों ने शानदार रिस्पॉन्स दिया है। रिटेल निवेशकों का आरक्षित कोटा पहले ही दिन ओवर सब्सक्राइब हो गया। कंपनी के आईपीओ में निवेशक 15 नवंबर तक पैसा लगा सकते हैं। वहीं, कंपनी के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) 8-10 रुपये शेयर पर ट्रेड कर रहा है।

आईपीओ प्राइस बैंड

आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी ने आईपीओ के जरिए बाजार से 740 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें कंपनी ने 350 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर, जबकि 350 करोड़ रुपए शेयरों की बिक्री ऑफर ऑफ सेल के माध्मय से कर रही है। आईपीओ का प्राइस बैंड 61-65 रुपए प्रति शेयर तय किया है। फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति इक्विटी है। कंपनी ने आईपीओ 1 लॉट साइज 230 शेयरों का निर्धारित किया है,जबकि खुदरा निवेशकों के लिए 2990 शेयरों का 1 लॉट साइज तय किया है। इस हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14,950 रुपए निवेश करना होगा, जबकि खुदरा निवेशक कम से कम 194,350 रुपए का निवेश करना होगा।

पहले दिन का आईपीओ सब्सक्रिप्शन

आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी के आईपीओ को पहले दिन Retail Quota से 10 गुना, QIB Quota से 57 गुना और NII Quota से 15 गुना सब्सक्राइब हुआ है। कंपनी शेयरों का अलॉटमेंट 18 नवंबर होगा और 23 नवंबर को लिस्टिंग का दिन तय किया गया है।

GMP पर आईपीओ का हाल

कंपनी के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 10 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। बाजार विशेषज्ञ का अनुमान है कि यह आईपीओ लिस्टिंग गेन 15 फीसदी तक जा सकता है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के एनालिस्ट का कहना है कि कंपनी की ग्रोथ सुस्त रह सकती है, क्योंकि अधिकतर ओएंडएम कांट्रैक्ट के लिए पैरेंट कंपनी पर निर्भर है। कंपनी पर 900 करोड़ रुपए का कर्ज है। हालांकि इस आईपीओ को लेकर एनालिस्ट सकारात्मक नहीं हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story