×

Investment Tips: हैं हाउसवाइफ तो निवेश के हैं ये सबसे अच्छे विकल्प, इन्वेस्टमेंट 1 हजार रुपये का कमाई लाखों की

Best Investment Scheme: अगर आप हाउसवाइफ हैं और पैसा निवेश करने का प्लान बना रही हैं तो आप पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, SIP और रेकरिंग डिपॉजिट ऐसी स्कीम निवेश कर सकती हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 15 Sep 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2023 2:30 AM GMT)
Investment Tips
X

Investment Tips (सोशल मीडिया)  

Best Investment Scheme: पैसे की जरूरत हर किसी को होती है। फिर वह चाहे आदमी और महिला किसी वर्ग की हो। एक अच्छा निवेश विकल्प आपको भविष्य जरूरतों को पूरा करने के लिए सहायक मंद साथी बना सकता है। इसलिए हर किसी की कोशिश यही रहनी चाहिए कि जैसे ही आपकी कमाई का साधन खुल जाता है, वैसे ही कहीं न कहीं अपनी कमाई की बचत का कुछ हिस्सा कहीं न कहीं निवेश करें। निवेश विकल्प हर किसी के लिए बाजार में मौजूद हैं। आज हम इस लेख में हाउसवाइफ महिलाओं के लिए कुछ निवेश विकल्प निकाल कर लाएं, जहां पर एक छोटी पूंजी निवेश कुछ सालों में बाद बड़ा फंड तैयार कर दी है। यह फंड महिलाएं अपने परिवारजनों या फिर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर भरण-पोषण पर खर्च कर सकती हैं।

इन स्कीम में करें निवेश

अगर आप हाउसवाइफ हैं और पैसा निवेश करने का प्लान बना रही हैं तो आप पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र, SIP और रेकरिंग डिपॉजिट ऐसी स्कीम निवेश कर सकती हैं। इन स्कीमों खास बात यह है कि यहां पर छोटी राशि से बड़ा फंड खड़ा किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि इन स्कीमों के बारे में...।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र

हाउसवाइफ के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र डाकघर स्कीम सबसे अच्छा निवेश विकल्प है। यह स्कीम के तहत महिलाएं पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकती हैं। यहां पर निवेश 1 हजार रुपये शुरू हो जाता है और अधिक 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। सरकार इस योजना पर सालाना 7.5 फीसदी का ब्याज देती है।

एसआईपी निवेश

गृहणी म्यूचुअल फंड निवेश विकल्प को भी चुन सकती हैं। यहां पर महिलाएं SIP के माध्मय से छोटी राशि से एक बड़ा फंड खड़ा कर सकती हैं। बाजार में कई कंपनियों की सिप चल रही है। एसआईपी में न्यूनतम निवेश 500 रुपये है और अधिकतम निवेश काफी इच्छा पर निर्भर करता है। सिप निवेश पर सालाना आमतौर पर 7 से 12 फीसदी रिटर्न मिल जाता है।

रेकरिंग डिपॉजिट

हाउसवाइफ चाहे बैंक या पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट (RB) का निवेश विकल्प चुन सकती हैं। यह सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक होता है। यहां पर महिलाएं हर महीने एक छोटा निवेश से बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं। यहां न्यूनतम निवेश 100 रुपये का है। अधिकतम निवेश आपकी पूंजी पर निर्भर है। आरडी पर सालाना 6.5 फीसदी का ब्याज मिलता है। लेकिन एसबीआई इस पर 7 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रही है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story