×

IPOs in 2023: खाते में पैसा रखें तैयार, अगले साल आ रहे कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ, देखें लिस्ट

IPOs in 2023: पिछले 10 सालों में बाजार में आईपीओ की धूम रही है और इससे जबरदस्त पैसा कमाया गया। जानिए अगले साल कौन सी कंपनियां आईपीओ उतार रही हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Dec 2022 12:00 PM GMT
Upcoming IPO in 2023
X

Upcoming IPO in 2023 (सोशल मीडिया) 

IPOs in 2023: शेयर बाजार और आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में निवेश करने वाले निवशेक अगर इस साल पैसा लगाने में चूक गए हैं तो अगले साल भी पैसा कमाने का शानदार मौका है। मिली जानकारी के मुताबिक, 2023 आईपीओ बाजार इस साल की तरह काफी व्यस्त रहने वाला है। अगले साल में 89 कंपनियों के आईपीओ लिस्ट होने की तैयारी कर रहे हैं। कंपनियां ने आईपीओ के माध्यम से बाजार से टोटल 1.4 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में आईपीओ के माध्मय से पैसा कमाने का अगले साल शानदार मौका मिलने वाले है। अगर पैसा कमाना है तो अभी से अपने खाते में पैसा जमा करना शुरू कर दीजिए, ताकि जब बाजार में इन कंपनियों के आईपीओ खुलें तो उसमें निवेश कर सकें।

आगे साल आएंगे कुछ 89 आईपीओ

तो आईये जानते हैं कि अगले साल 89 कंपनियों के आने वाले आईपीओ में से कुछ उन कंपनियों के बारे में जो अपने क्षेत्र की देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शुमार हैं। वहीं, पिछले 10 सालों में बाजार में आईपीओ की धूम रही है और इससे जबरदस्त पैसा कमाया गया।

1) OYO

देश में किफायती दाम में होटल उपलब्ध कराने वाली कंपनी OYO साल 2023 के बीच में किसी भी वक्त अपना आईपीओ बाजार में उतार सकती है। हालांकि कंपनी की आईपीओ लाने की योजना तो इसी साल ही थी लेकिन मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए कंपनी ने अपनी इस योजना को आगे के लिए टाल दिया। पिछले साल आईपीओ को उतारने के लिए कंपनी ने बाजार नियामक सेबी से अक्टूबर 2021 में मंजूरी ले ली थी। हालांकि आईपीओ को टाल दिया गया था। अब कंपनी फिर से आईपीओ लाने के लिए सेबी के आदेश का इंतजार कर रही है। कंपनी बाजार में 8430 करोड़ रुपए का आईपीओ बाजार में उतार सकती है।

2) FabIndia

भारत में कपड़ा निर्माता कंपनी FabIndia अगले साल आईपीओ लाएगी। हालांकि कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया था कि सेबी की मंजूरी, मौजूदा बाजार की स्थिति के साथ कई अहम फैक्टर्स को ध्यान में देखते हुए ही आईपीओ लाने की योजना है। कंपनी कुल 400 करोड़ रुपये का आईपीओ उतार सकती है।

3) Aadhar Housing Finance

Aadhar Housing Finance अगले साल बाजार में आईपीओ लाने की योजना पर काम कर रही है। हालांकि कंपनी को आईपीओ के लिए सेबी की ओर से दो बार मंजूरी मिल चुकी है,लेकिन उसके बाद भी आईपीओ नहीं लाई। कंपनी के आईपीओ पहली बार सेबी से 24 जनवरी, 2021 को मूंजरी मिली थी। उसके बाद इस साल 5 मई को दोबारा आईपीओ की मंजूरी मिली थी, लेकिन क्या कारण रहे कि कंपनी आईपीओ नहीं उतार पाई। एक बार फिर कंपनी इस साल आईपीओ लाने की योजना पर काम कर रही है और उम्मीद है कि इस साल आईपीओ आ जाए। कंपनी 7300 करोड़ रुपए का आईपीओ बाजार में उतार सकती है।

4) Yatra Online

यात्रा ऑनलाइन कंपनी साल 2023 में आईपीओ उतारने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी को सेबी से मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी () बाजार से 750 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

5) Mankind Pharma

मैनकाइंड फार्मा देश की बड़ी फार्मा कंपनियों में शुमार है। और यह फार्मा कंपनी अगले (से ) बाजार में आईपीओ उतारने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, फार्मा कंपनी 5500 करोड़ रुपये का आईपीओ बाजार में उतार सकती है। कंपनी के पोर्टफोलियो में कई बड़ी दवाइयां शामिल हैं, जिनकी बाजार में काफी अधिक मांग है। इसमें Prega-News Pregnancy टेस्टिंग किट्स, मैनफोर्स कंडोम, Gas-O-Fast आयुर्वेदिक एंटाएसिट के अलावा कई बड़े ब्रांड शामिल हैं।

6) Ixigo

Le Travenues Technology की पैरेंट कंपनी Ixigo है। अगले साल यह कंपनी आईपीओ बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी के आईपीओ के साइज की बात करें तो यह करीब 1600 करोड़ रुपये का होने वाला है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story