×

Train Ticket Refund Rules: चाहिए टिकट कैंसिल का पूरा रिफंड रुपया...तो भूल कर मत करिएगा ये गलती

Train Ticket Refund Rules: रेलवे टिकट कैंसिल पर चार्ज पड़ता है। हालांकि यह चार्ज कितना पड़ेगा, यह आपकी ट्रेन टाइमिंग और टिकट कैंसिल टाइमिंग पर तय होता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Indian Railway
X

Indian Railway (सोशल मीडिया) 

Train Ticket Refund Rules: भारत में ऐसा कोई भारतीय नहीं होगा जो कभी न कभी भारतीय रेलवे से सफर नहीं किया हो। भारतीय रेलवे देशवासियों की लाइफलाइन कही जाती है। हर दिन यह रेलवे लाखों करोड़ों लोगों को उनके सपने के सफर को पूरा कराने में अपना अहम योगदान निभाती है। एक आकड़े के मुताबिक, हर दिन 2.40 करोड़ लोग रेलवे से सफर करते हैं। कभी कभी ऐसा होता है कि रेलवे की टिकट भी नहीं मिलती है। यह स्थिति उस समय काफी जटिल हो जाती है, जब देश में कोई बड़ा त्योहार आने वाला है। लोग घर जाने के लिए पहले से वेटिंग रिजर्वेशन टिकट तक करा लेते हैं या फिर कंफर्म टिकट ले लेते हैं। अब सवाल उठाता है कि अचानक से किसी यात्री को अपना यात्रा रद्द करनी पड़ जाए तो क्या रिजर्वेशन टिकट का पूरा पैसा वापस होगा।

जी, जरूर पूरा पैसा वापस होगा, लेकिन यात्री को रिजर्वेशन टिकट रद्द करते समय कुछ चीजों का ख्याल रखना होगा, तभी पूरा पैसा वापस होगा। अगर नहीं रखा तो उसको टिकट का आधा पैसा मिलेगा या फिर हो सकता है कि उसके पैसा ही न मिले। आइये आपको बता दें कि रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करते वक्त गलतियों से बचना चाहिए, जो अधिकांश लोगों को पता नहीं और यह गलती कर देते हैं, जिससे उनका पैसा कट जाता है।

टिकट कैंसिल पर लगता कैंसिलेशन चार्ज

रेलवे टिकट कैंसिल पर चार्ज पड़ता है। हालांकि यह चार्ज कितना पड़ेगा, यह आपकी ट्रेन टाइमिंग और टिकट कैंसिल टाइमिंग पर तय होता है। आज के दौर में अधिकांश लोग IRCTC से ऑनलाइन टिकट करते हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति अपनी ट्रेन की टिकट को कैंसिल करता है तो कुछ पैसे कटाकर पूरा पैसा वापस मिल जाता है। हालांकि पैसा उस खाते में जाएगा, जिस खाते से आपने टिकट का पेमेंट किया है।

कब मिलता है रिफंड

टिकट कन्फर्म है और ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 4 घंटे से पहले टिकट कैंसिल नहीं कराते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा।

अगर टिकट का चार्ट बनने के बाद आप ट्रेन टिकट कैंसिल कराते हैं तो रिफंड नहीं मिलेगा।

कंफर्म तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर रिफंड नहीं मिलता है

अगर आप करेंट में टिकट लेते हैं। वो कन्फर्म है तो इसे भी कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा।

वेटिंग लिस्ट और RAC ट्रेन टिकट रिफंड का नियम

अगर आपकी ट्रेन का टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो आपको पूरा पैसा वापस होगा। यह टिकट ऑनलाइन है तो आपने आप कैसिंल हो जाएगी और खाते में पैसा आ जाएगा। अगर काउंटर टिकट है तो आपको इसको वहीं से टिकट कैंसिल कराना होगा। वहीं, अगर आपका टिकट RAC और वेटिंग लिस्ट में है। आप ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम से 30 मिनट पहले टिकट कैंसिल करते हैं तो कुछ चार्ज लगने के बाद आपका सारा पैसा वापस हो जाता है। इसमें स्लीपर क्लास 60 रुपए और AC क्लास में 65 रुपए चार्ज लगता है।

इस स्थिति में मिलता है पूरा रिफंड

भारतीय रेलवे का नियम कहता है कि अगर कोई ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने के निर्धारित समय से 3 घंटे से अधिक देर हो जाती है तो ऐसी स्थिति में रेलवे यात्री को पूरा पैसा वापस करती है। आपने अगर काउंटर से टिकट ली है तो आप आरक्षण केंद्र में जाकर टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर से ऑनलाइन टिकट लिया है तो आप वेबसाइट पर टिकट कैंसिल कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story