×

IRDAI ने जारी की बीमा पॉलिसीधारकों के लिए नई गाइडलाइन, 1 जनवरी से होंगे लागू, आप भी पढ़ें

IRDAI Guidelines: केवाईसी विवरण प्रदान करना पॉलिसी खरीद प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह आवश्यक है कि पॉलिसीधारक इस आवश्यकता का अनुपालन करें

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Dec 2022 12:05 PM GMT
IRDAI Guidelines
X

IRDAI Guidelines (सोशल मीडिया)  

IRDAI Guidelines: अगर आप नए साल में कोई बीमा पॉलिसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। क्योंकि नए साल में बीमा पॉलिसी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने नए साल से किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदते समय पॉलिसीधारकों के लिए अपने ग्राहक को जानें (KYC) विवरण देना अनिवार्य कर दिया है। IRDAI के इस कदम से आने वाले दिनों में बीमा पॉलिसी के धोखाधड़ी के मामले में गिरावट देखने को मिलेगी।

नई गाइडलाइन से अब ये होंगे पॉलिसीधारक को फायदे

मिली जानकारी के मुताबिक, IRDAI ने 1 जनवरी, 2023 से किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदते समय पॉलिसीधारकों के लिए अपने ग्राहक को जानें (KYC) विवरण देना अनिवार्य कर दिया है। IRDAI के इस कदम के बाद अब देश में बीमा पॉलिसी बेचने वाली कंपनियां अपने पॉलिसीधारकों के बारे में अप-टू-डेट जानकारी रख सकेंगे, जो पॉलिसीधारक को कवरेज प्रदान करने से जुड़े जोखिमों का आकलन करने और धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने में मदद प्रदान करेगा।

केवाईसी पॉलिसी खरीद प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण हिस्सा

बजाज कैपिटल इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड के सीईओ वेंकटेश नायडू ने सीएनबीसी से बात करते हुए कहा कि केवाईसी विवरण प्रदान करना पॉलिसी खरीद प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह आवश्यक है कि पॉलिसीधारक इस आवश्यकता का अनुपालन करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका बीमा कवरेज ठीक से हो।

बेहतर सुरक्षा

सटीक और अद्यतित केवाईसी विवरण प्रदान करके, पॉलिसीधारक यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित है और उनका बीमा कवरेज ठीक से है। नायडू ने कहा, इससे धोखाधड़ी गतिविधियों के जोखिम को कम करने और पॉलिसीधारकों को संभावित नुकसान से बचाने में मदद मिल सकती है।

ग्राहक का होगा अनुभव

केवाईसी विवरण प्रदान करके, पॉलिसीधारक यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि बीमा कंपनी के पास उनकी जोखिम प्रोफ़ाइल का आकलन करने और उन्हें उचित कवरेज प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी है। इस पर नायडू का कहना है कि इससे ग्राहक अनुभव बेहतर हो सकता है, क्योंकि पॉलिसीधारक आश्वस्त हो सकते हैं कि उन्हें अपनी जरूरतों के लिए सही कवरेज मिल रहा है।

अधिक पारदर्शिता

केवाईसी विवरण प्रदान करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि बीमा कंपनियों के पास अपने पॉलिसीधारकों के बारे में सटीक और अद्यतित जानकारी है, जो पारदर्शिता बढ़ा सकती है और पॉलिसीधारकों और बीमा कंपनियों के बीच विश्वास बनाने में मदद कर सकती है। इस पर बजाज कैपिटल इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड के सीईओ कुल मिलाकर केवाईसी विवरण प्रदान करने के लिए पॉलिसीधारकों की आवश्यकता एक अधिक सुरक्षित, पारदर्शी और कुशल बीमा बाजार बनाने में मदद करती है, जो पॉलिसीधारकों और बीमा कंपनियों दोनों को लाभान्वित करती है।

पहले वीडियो केवाईसी की थी अनुमित

इससे पहले देश में कोरोना महामारी को देखते हुए IRDAI ने वीडियो-आधारित पहचान प्रक्रिया के माध्यम से जीवन और गैर-जीवन सहित सभी बीमाकर्ताओं को बीमा योजनाओं की पेशकश करने की अनुमति दी थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story