×

IREDA: समय तीन दिन...बनिए इस सरकारी मिनीरत्न कंपनी के पार्टनर, वो भी मात्र 14,720 रुपये में

IREDA IPO:कंपनी को एंकर निवेशकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। इन निवेशकों ने कंपनी 643.26 करोड़ रुपए आईपीओ खरीदे हैं।

Viren Singh
Published on: 21 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 5:46 AM GMT)
IREDA IPO
X

IREDA IPO (सोशल मीडिया)  

IREDA IPO: अगर आप किसी सरकारी मिनीरत्न कंपनी के पार्टनर बनाना चाहते हैं तो फटाफट अपने बैंक खाते में पैसा डाल लीजिए और यहां निवेश कर दीजिए? दरअसल, सरकारी मिनीरत्न कंपनी भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) का आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) आज भारतीय प्राथमिक बाजार में सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। यह आईपीओ आज यानी 21 नवंबर खुलकर 23 नवंबर तक चलेगा। मतलब कोई व्यक्ति इस कंपनी के आईपीओ मात्र तीन दिन के अंदर निवेश कर सकता है। 23 नवंबर को IREDA का आईपीओ क्लोज हो जाएगा। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस सरकारी कंपनी में कुछ फीसदी हिस्सेदारी खरीदना चाहता है तो उसके पास आज से लेकर बुधवार तक मौका है कि वह इस कंपनी के आईपीओ में अपनी राशि निवेश कर सकता है। हालांकि लोग ध्यान रखें कि यहां पर पार्टनर बनने के लिए निवेशक को कम से कम 14,,720 रुपए की राशि निवेश करनी होगी। वहीं, कंपनी को एंकर निवेशकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। इन निवेशकों ने कंपनी 643.26 करोड़ रुपए आईपीओ खरीदे हैं। यानी यहां कंपनी ने 643.26 करोड़ रुपए हासिल किये हुए हैं। तो आइए आपको बताते हैं इस कंपनी के आईपीओ के बारे में...।

IREDA IPO के मुख्य बातें

  • आईपीओ 21 से लेकर 23 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन होगा
  • इसका प्राइस बैंड 30 से 32 रुपये प्रति इक्विटी शेयर है
  • निवेशक को कम से कम एक लॉट साइज की बोली लगानी होगी।
  • एक लॉट साइज में 460 शेयर होंगे, जिनकी कीतम 14 ,720 रुपये है
  • राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी ने मार्केट से 2,150.21 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।
  • आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम 7 रुपये पर उपलब्ध है
  • सफल निवेशकों के खाते में 24 या 27 नवंबर को शेयर आवंटन हो सकता है
  • कंपनी BSE और NSE पर 28 नवंबर को लिस्टिंग होगी

आवेदन करें या नहीं?

इरेडा आईपीओ को 'सब्सक्राइब' टैग देते हुए केजरीवाल रिसर्च एंड इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक अरुण केजरीवाल ने कहा, "जैसा कि नाम से पता चलता है कि कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा के लिए नोडल एजेंसी है और इसने कई परियोजनाओं को पूर्ण मूल्य से वित्तपोषित किया है। 30 सितंबर 23 तक इसका एयूएम ₹47,500 करोड़ है। कंपनी का जीएनपीए 3.21% और एनएनपीए 1.66% है। शेयर 1.15-1.23 की बुक कीमत पर पेश किए जा रहे हैं। 23 मार्च को समाप्त वर्ष के लिए ईपीएस ₹3.78 है। कंपनी के लिए पीई 7.94-8.47 है। कंपनी पीएफसी और आरईसी के साथ अनुकूल तुलना करती है। कंपनी में निवेश मायने रखता है और यह लघु और मध्यम अवधि में सराहना की गुंजाइश प्रदान करता है।

जानिए IREDA का बिजनेस के बारे में

IREDA साल 1987 में स्थापित हुई थी। यह कंपनी भारत सरकार के न्यू और रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के अंतर्गत संचालित होती है। कंपनी न्यू और रिन्यूएबल एनर्जी और स्मार्ट मीटर जैसे कंजर्वेशन प्रोजेक्ट्स की फाइनेंसिंग, प्रोमोशन और डेवलपमेंट का काम करती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story