×

Cognizant Layoffs: आईटी कंपनी कॉग्निजेंट करेगी 3500 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

Cognizant Layoffs: कॉग्निजेंट ने कहा कि सभी विभागों के कर्मचारियों की होगी छंटनी। सभी कंपनियों में लगभग से 10- 15 प्रतिशत कर्मचारी ऑफिस नहीं आते हैं। 30-40 प्रतिशत भारतीय आईटी कर्मचारी दूसरे और तीसरे शहरों में से हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 5 May 2023 3:48 PM GMT
Cognizant Layoffs: आईटी कंपनी कॉग्निजेंट करेगी 3500 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी
X
क़ॉग्निज़ेंट कम्पनी (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Cognizant Layoffs: आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने अपनी 3500 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रही। इससे पहले आईटी कंपनी एक्सेंचर ने भी अपने 1900 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई थी।

कॉग्निजेंट कंपनी के अधिकारी का कहना

कॉग्निजेंट के अधिकारियों ने कहा कि “छटनी सभी विभागों से होगी। सभी कंपनियों में लगभग से 10- 15 प्रतिशत कर्मचारी ऑफिस नहीं आते हैं। 30-40 प्रतिशत भारतीय आईटी कर्मचारी दूसरे और तीसरे शहरों में से हैं। कुल कार्यबल का 1% और आईटी सेवा क्षेत्र के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय के रूप में देखी जा रही लागत में कटौती के लिए अपने कार्यालय के स्थानों को भी युक्तिसंगत बनाएं।

यह (कर्मचारी प्रभाव) कॉर्पोरेट कार्यों में होगा, ओवरहेड्स जो गैर-बिल योग्य कार्यबल हैं। इसी तरह, रियल एस्टेट हमारी लागतों में एक संरचनात्मक बदलाव होगा। अधिकतर कर्मचारी टायर 2 और टायर 3 शहर से हैं। वे वापस नहीं आए हैं। मुझे उन शहरों में सामाजिक पूंजी बनानी है," सीईओ रवि कुमार ने बताया।

कंपनी ने कहा कि छंटनी दो साल के 400 मिलियन डॉलर के रिजिग प्रोग्राम के परिणामस्वरूप हो रही थी।

आईटी क्षेत्र में संकट के कारण कर्मचारियों को निकाला जा रहा

कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि आईटी क्षेत्र में मौजूदा संकट और आर्थिक मंदी के कारण 2023 में इसके राजस्व में गिरावट आने की उम्मीद हैं |हाल ही में कॉग्निजेंट ने अपने सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज को निकाल दिया। 12 जनवरी तक, हम्फ्रीज़ सीईओ नहीं थे और 15 मार्च तक एक विशेष सलाहकार के रूप में बने रहे।

कंपनी के अध्यक्ष स्टीफन जे रोलहेडर ने प्रॉक्सी स्टेटमेंट में शेयरधारकों को अपने नोट में कहा: "पिछले कुछ वर्षों में, हम मानते हैं कि कॉग्निजेंट एक मजबूत विकास पथ पर चलने के लिए विकसित हो रहा है, अधिक केंद्रित और प्रतिस्पर्धी बन गया है, और अपने शेयरधारकों और अन्य की बेहतर सेवा कर रहा है। हितधारकों। बोर्ड ने इस विकास की बारीकी से निगरानी की है और निरंतर सामरिक और परिचालन प्रगति देखी है। हालांकि, 2023 की तैयारी में, बोर्ड ने कॉग्निजेंट की तेजी से प्रगति करने, अपनी व्यावसायिक गति बढ़ाने और राजस्व वृद्धि में तेजी लाने की आवश्यकता को पहचाना। हमारा मानना ​​था कि ऐसा करने के लिए एक सीईओ परिवर्तन की आवश्यकता है।"

मांग और बड़ी डील बुकिंग

तिमाही में हमारी त्वरित बुकिंग वृद्धि, जिसमें कई बड़े सौदे और नए और विस्तार कार्य का एक स्वस्थ मिश्रण शामिल है, हमारी सेवाओं, हमारे ब्रांड और हमारे ग्राहकों के साथ हमारे दीर्घकालिक संबंधों की ताकत को दर्शाता है, "सीईओ कुमार ने एक बयान में कहा

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कुमार ने 100 दिनों में 100 से अधिक ग्राहकों से मुलाकात की, जैसा कि उन्होंने पिछली तिमाही में कहा था, उस समय उन्होंने कहा था कि वह बड़े सौदों की निगरानी भी करेंगे - और बड़े सौदे जीतने के लिए कंपनी की क्षमता को मजबूत करना उनकी प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक था। अपने पूर्ववर्ती के कार्यकाल के तहत, कॉग्निजेंट ने प्रमुख कार्यक्षेत्रों में बाजार हिस्सेदारी को छोड़ दिया था जिसे अब वापस लेना है, और यह बड़े सौदों में भाग लेने से भी दूर रहा क्योंकि कंपनी ने उच्च स्तर की गिरावट देखी। यह बहु-वर्षीय अंडरपरफॉर्मेंस था जिसके कारण हम्फ्रीज़ को हटा दिया गया था।

कुमार ने विश्लेषकों को बताया कि कंपनी की "बुकिंग गति में नई ताकत" पिछले नौ महीनों से एक नरम बैकलॉग को बदलने में मदद कर रही है और यह 2023 के अंत और 2024 में बेहतर वृद्धि प्रदर्शित कर सकती है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story