×

बॉर्डर बियॉन्ड बॉर्डर्स ओर बढ़ते इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के कदम 

Newstrack
Published on: 29 July 2020 10:20 AM GMT
बॉर्डर बियॉन्ड बॉर्डर्स ओर बढ़ते इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के कदम 
X

दिल्ली - एनसीआर स्थित इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन पिछले एक दशक से लगातार ट्रेनिंग अथवा प्रशिक्षण क्षेत्र को एक इंडस्ट्री का दर्जा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के मार्गदर्शक राहुल राज स्वयं भी एक ट्रेनर हैं, जिन्होंने भारत सरकार के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम पर काफी काम किया है और इस समय भी कर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में देश में कौशल विकास के लिए स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स को एक जरिये के रूप इस्तेमाल किया जाता रहा है। इस दौरान प्राइवेट सेक्टर और कॉर्पोरेट्स ने भी ट्रेनिंग - स्किल्स इत्यादि की शक्ति को समझा और बूझा है।

ट्रेनिंग के साथ साथ ट्रेनर्स को भी आगे बढ़ाने के विचार के साथ राहुल राज ने इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन की नींव रखी। उन्होंने देश भर में फैले हुए ट्रेनर्स को एक मंच पर इकठ्ठा किया और इन्हें किस प्रकार एक इंडस्ट्री के रूप में विकसित किया जाय, इस पर काम किया। जब भारत सरकार कौशल विकास के लिए नैशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन, नैशनल इंस्टिट्यूट फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्मॉल बिज़नेस डेवलपमेंट, एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट को आगे बढ़ा रही थी, इसी दौरान देश में ट्रेनर्स की आवश्यकता भी तेजी के साथ बढ़ी।

इस दौरान ट्रेनर्स और ट्रेनिंग की आवश्यकता बढ़ने के बावजूद इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के राहुल राज ने यह भी महसूस किया, ट्रेनिंग इंडस्ट्री की जरूरत को तो देश और दुनिया में समझा जा रहा है लेकिन ट्रेनर्स की आवश्यकताओं को कई बार नजरअंदाज भी किया जा रहा है। इन्हीं समस्याओं को लेकर राहुल राज ने यह मंच खड़ा किया और उसे देश भर में फैलाया।

देश भर में अपनी जड़ों को मजबूत करने के बाद राहुल राज अपनी देश भर में फ़ैली टीम के साथ आगे बढ़ रहे हैं और अब वे इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन को वैश्विक कनेक्ट प्रदान करना चाह रहे हैं। वे इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन को बिमस्टेक देशों (BIMSTEC Nations - Bangladesh, Bhutan, India, Nepal, Sri Lanka, South East Asia, Myanmar, Thailand) एवं अन्य दक्षिणी - पश्चिमी देशों में भी फैलाना चाहते हैं।

इसी क्रम में इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन ने 28 जुलाई को रात 9 बजे बांग्लादेश इनीशिएशन मीट का आयोजन किया। बांग्लादेश इनीशिएशन मीट में देश विदेश के बीस से पच्चीस डेलीगेट्स वर्चुअल लाइव सेशन में मिले और ट्रेनिंग, ट्रेनर्स एवं इंडस्ट्री के विभिन्न विषयों पर चर्चा की। इस वर्चुअल लाइव सेशन के मॉडरेटर इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के संस्थापक Rahul Raj रहे, बांग्लादेश के Fhardhadul Islam इस सेशन के गेस्ट ऑफ़ ऑनर रहे जबकि स्टीयरिंग कमिटी सदस्य के रूप में Arpit Gupta, B K Bhup, Ravi Raman, Amit Sinha, Manjira Bagchi, Martin Henry, Gangadhar Kocharlakota, Raina K Tandon, Maayank Sharma, Surjeet K Thotha, Pooja Bhardwaj, Leena Chhbara, Dibyendu Chatterjee, Ketak Chaabra, Gopal Rai इत्यादि ने हिस्सा लिया। जबकि इस लाइव सेशन में Aranb Chaterjee और Uday Banerjee को विशेष निमंत्रण पर बुलाया गया। ये सभी प्रतिभागी अपने अपने क्षेत्र के दिग्गज हैं और ट्रेनिंग, मीडिया, एसएमई, स्टार्टअप एवं अन्य उद्यमों से जुड़े हुए हैं। जल्द ही एक और वर्चुअल मीट का आयोजन किया जाएगा इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के बांग्लादेश चैप्टर के सदस्यों एवं पदाधिकारियों का चुनाव भी किया जाएगा।

जल्द ही इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन अपने अन्य इंटरनैशनल चैप्टर्स की भी शुरुआत करने जा रहा है, कई देशों की ट्रेनिंग फ्रैटर्निटी से हमारी बात चल रही है, ऐसा इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन के संस्थापक ने बिज़नेस अपडेटर को बताया। इन वैश्विक क़दमों को इंटरनैशनल ट्रेनर्स फेडरेशन बॉर्डर बियॉन्ड बॉर्डर्स का दर्जा दे रहा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story