×

ITR Filing: इनकम टैक्स विभाग अब नहीं भेजेगा धमकी भरे एसएमएस और मैसेज !

ITR Filing: आयकर विभाग अब किसी भी करदाता को धमकी भरा नोटिस नहीं भेजेगा। नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके तहत अब करदाताओं को एसएमएस या मैसेज भेजा जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 July 2022 1:10 PM GMT
itr filing income tax department threat notice information now message or sms
X

ITR Filing Information 

Click the Play button to listen to article

ITR Filing Information : आयकर विभाग (Income Tax Department) अब किसी भी करदाता (Taxpayer) को धमकी भरा नोटिस नहीं भेजेगा। इसके लिए नियमों में बदलाव किया गया है। नियमों में बदलाव के बाद यदि अब कोई करदाता आईटीआर फाइल (ITR File) करते हुए कोई जानकारी देना भूल जाता है या गलत जानकारी दर्ज हो जाती है, तो भी आयकर विभाग उसे सीधे कोई नोटिस नहीं भेजेगा। बल्कि, मैसेज या एसएमएस (Message Or SMS) के जरिए पहले सूचना देगा और जानकारी सही करने का आग्रह करेगा।

दरअसल, इससे पहले आयकर रिटर्न फाइल (Income Tax Return File) करने की तारीख जैसे ही निकट आने लगती थी, विभाग द्वारा उन लोगों को जो आईटीआर फाइल करने योग्य होते हैं, मगर किन्हीं कारणों से इस फाइल नहीं कर पाए होते हैं तो विभाग नोटिस पर नोटिस भेजना शुरू कर देता है। आयकर विभाग द्वारा उन लोगों को धमकी भरा नोटिस भेजा जाता है जो आईटीआर फाइल करते समय कुछ गलती कर देते हैं।


नोटिस की बजाय एसएमएस भेजा जाएगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आयकर विभाग का ध्यान अब मुख्य रूप से कर संग्रह बढ़ाने पर रहेगा। आईटीआर फाइल करते समय हुई किसी भी गड़बड़ी के लिए अब सीधे नोटिस नहीं भेजा जाएगा। इसकी जगह मैसेज या एसएमएस भेजा जाएगा। रिटर्न फाइल करने के लिए जैसे विभाग की तरफ से रिमाइंडर्स भेजे जाते हैं, वैसे ही लेनदेन से जुड़े रिमाइंडर भेजे जा सकते हैं।

करदाताओं को छोटी चूक पर भी मिलता है नोटिस

दरअसल बीते कुछ समय से करदाताओं की यह शिकायत रही है कि हर छोटी सी छोटी चूक के लिए भी विभाग द्वारा नोटिस थमा दिया जाता है। इससे वह बहुत परेशान होते हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, इन सब परेशानियों से लोगों को बचाने के लिए अब जागरूकता पर अधिक जोड़ दिया जाएगा और नोटिस की जगह मैसेज/एसएमएस का सहारा लिया जाएगा। मोदी सरकार ने विभाग को करदाताओं को परेशान करने के बजाय उन्हें आयकर जमा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा है। बता दें कि, भारत दुनिया के उन देशों में शुमार है, जहां बहुत कम आबादी टैक्स भरती है।

गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

केंद्र सरकार ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि आय़कर जमा करने में कोई गड़बड़ी करता है तो उसके खिलाफ तय नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई से जुड़ी सारी जानकारी का ऑनलाइन रिकॉर्ड होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story