×

Jack Ma Ko Nuksan: जैक मा मुसीबत में, चीन सरकार की आलोचना के बाद गंवाए 344 अरब डॉलर

Jack Ma Ko Nuksan: चीन में सरकार का विरोध की वजह से अलीबाबा ग्रुप को 344 अरब डॉलर का भारी नुकसान हुआ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalNewstrack Shreya
Published on: 28 Oct 2021 4:43 AM GMT
Jack Ma Ko Nuksan: जैक मा मुसीबत में, चीन सरकार की आलोचना के बाद गंवाए 344 अरब डॉलर
X

 जैक मा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Jack Ma Ko Nuksan: चीन में सरकार का विरोध करना अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) के खरबपति मालिक जैक मा (Jack Ma) को बहुत महंगा पड़ा है। विरोध की वजह से उनके ग्रुप को 344 अरब डॉलर (करीब 25,52,567 करोड़ रुपये) का भारी नुकसान (Alibaba Group Ko Nuksaan) हुआ है। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह दुनिया भर में किसी कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) में आई सबसे बड़ी गिरावट (Worlds Biggest Wipeout) है।

एकाधिकार विरोधी नियमों को लेकर चीन सरकार (China Government) से जैक मा का विवाद (Jack Ma Ka Vivad) पिछले साल से चल रहा है। पिछले साल अक्टूबर में जैक मा ने चीन के वित्तीय सिस्टम की आलोचना की थी। इसके बाद तो उन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। चीन की सरकार ने उनकी कंपनी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग (Alibaba Group Holding Limited) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। खुद जैक मा तबसे सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आये हैं। अब पता चला है कि वे कृषि अध्ययन दौरे के लिए यूरोप (Jack Ma Europe Visit) गए हैं। पिछले साल के घटनाक्रम के बाद यह जैक मा का पहला विदेशी दौरा (Jack Ma Ka Videshi Daura) है। यूरोप जाने से पहले जैक मा अपने परिवार (Jack Ma Family) के साथ हांगकांग (Hong Kong) में थे।

जैक मा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चीन सरकार की कार्रवाई

चीन सरकार ने सबसे पहले जैक मा की कम्पनी ऐंट ग्रुप की शेयर बाजार (Share Market) में लिस्टिंग सस्पेंड कर दी। फिर टेक कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की। इससे देश की टेक कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई। इससे एक साल में अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग का मार्केट कैप 344 अरब डॉलर कम हो गया। चीन सरकार ने कंपनी के खिलाफ जांच तेज कर दी है। साथ ही उसे बिजनेस सिस्टम (Business System) में बदलाव करने को कहा गया है। अलीबाबा 5 नवंबर को अपने वित्तीय नतीजों की घोषणा करेगी । उसके बाद कम्पनी की माली हालत सामने आएगी।

अलीबाबा के शेयरों में गिरावट से जैक मा की कुल हैसियत में भी गिरावट आई है। एक वक्त वह रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Limited) के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस (Asia Richest Man) बन गए थे। लेकिन आज वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 30वें स्थान पर खिसक गए हैं। उनकी नेटवर्थ (Jack Ma Net Worth) 45.9 अरब डॉलर है।

पिछले साल अक्टूबर में जैक मा ने चीन के वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की तीखी आलोचना की थी। उन्होंने बैंकों को बेकार और लचर करार दिया था। इसके बाद चीन सरकार ने अलीबाबा ग्रुप पर एंटीट्रस्ट जांच शुरू कर 2.8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगा दिया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story