×

Jeff Bezos: 197 अरब डॉलर के साथ रिटायर हुए जेफ बेज़ोस

Jeff Bezos: जेफ बेज़ोस अब अमेज़न के सीईओ (CEO of Amazon) पद से रिटायर हो गए हैं। रिटायरमेंट के समय जेफ बेज़ोस 197 अरब डॉलर के मालिक है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 5 July 2021 11:15 AM GMT
Jeff Bezos
X

जेफ बेज़ोस (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Jeff Bezos: जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अब अमेज़न के सीईओ (CEO of Amazon) पद से रिटायर हो गए हैं। रिटायरमेंट के समय जेफ बेज़ोस 197 अरब डॉलर यानी 1,46,83,90,72,00,000 रुपए के मालिक हैं। इतने रुपए जिन्हें गिनना भी मुश्किल है।

बेज़ोस को अमेज़न से सालाना वेतन तो कम ही मिलता था, लेकिन असल दौलत अमेज़न के शेयरों के रूप में है। पिछले साल बेज़ोस को अपनी कम्पनी से 81,840 डॉलर बतौर वेतन मिले थे। इसके अलावा 16 लाख डॉलर अन्य लाभों के तौर पर मिले थे। अमेरिका में 65 वर्ष के एक नागरिक की जो औसतन हैसियत होती है, उसके 7,39,489 गुना ज्यादा हैसियत बेज़ोस की है। यूएस फेडरल रिजर्व के डेटा के अनुसार, इस उम्र वाले एक औसत अमेरिकी की सकल हैसियत 2,66,400 डालर है।

महामारी से बढ़ी अमीरी

जेफ बेज़ोस की दौलत ने कोरोना महामारी के दौरान बड़ी छलांग लगाई है। इसकी वजह अमेज़न द्वारा जबर्दस्त ऑनलाइन बिक्री का होना है। नतीजतन कम्पनी का मुनाफा बढ़ा और उसी क्रम में शेयर चढ़ गए। वर्ष 2020 में बेज़ोस की हैसियत 75 अरब डॉलर बढ़ी है। एक औसत अमेरिकी जितना एक हफ्ते में कमाता है, उतना बेज़ोस एक सेकंड में कमाते हैं। आज बेज़ोस ब्रिटिश राजशाही से दोगुने अमीर हैं। ब्रिटिश राजघराने की हैसियत 88 अरब डॉलर की है। यही नहीं, बेज़ोस कई देशों के जीडीपी से ज्यादा वक्त रखते हैं।

जेफ बेज़ोस ने 1994 में अमेज़न की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में की थी। इस कम्पनी में आज उनके पास 5 करोड़ 50 लाख शेयर हैं।

नए सीईओ को मिले 21 करोड़ डॉलर के शेयर

बेजोस के रिटायरमेंट के साथ एंडी जेसी (Andy Jassy) ने मजों की कमान संभाल ली है। एंडी जेसी को इसी के साथ अमेज़न के 61 हजार शेयर मिल गए हैं जिनकी वैल्यू 214 मिलियन डॉलर आंकी गयी है। एंडी अभी तक अमेज़न वेब सर्विसेज के प्रमुख थे और उनको अब तक 300 मिलियन डॉलर कीमत के शेयर पहले ही मिल चुके हैं।

एंडी जेसी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

अमेज़न, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, वगैरह कोई भी कम्पनी हो, सबके सीईओ को कम्पनी के शेयर मिलते हैं और यही उनकी असल हैसियत होती है. कंपनी जितना मुनाफा कमायेगी, जितनी तरक्की करेगी, उतना ही उसके शेयर ऊंचे जायेंगे। और जब शेयर ऊपर जायेंगे, तो जिसके पास जितनी शेयर होल्डिंग होगी वो उतना ही अमीर होता जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सत्य नडेला (Satya Nadella) के पास 125 मिलियन डॉलर के शेयर हैं, जबकि उनको 25 लाख डॉलर सालाना वेतन मिलता है। एप्पल (Apple) के सीईओ टिम कूक (Tim Cook) के पास 281.9 मिलोइयाँ डॉलर के शेयर हैं जबकि गूगल (Google) के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) के पास 120 मिलियन डालर के शेयर हैं। इन सभी ने अपनी कंपनियों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है और उसका बहुत मीठा फल भी खा रहे हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story