×

Johnson and Johnson: 38 हजार मुकदमों के बाद टैल्कम पाउडर से जॉनसन एंड जॉनसन ने की तौबा

Johnson and Johnson: जॉनसन एंड जॉनसन कई वर्षों से हजारों मुकदमे झेल रहा है जिसमें आरोप लगाए गए हैं कि जॉनसन बेबी पाउडर के इस्तेमाल से पीड़ितों को ओवरी यानी डिम्बग्रंथि का कैंसर और मेसोथेलियोमा कैंसर हो गए।

Neel Mani Lal
Published on: 13 Aug 2022 3:00 PM GMT
Johnson and Johnson to replace talcum powder after 38 thousand lawsuits
X

Johnson and Johnson to replace talcum powder after 38 thousand lawsuits (Image: social media)

Johnson and Johnson: अमेरिका की दिग्गज फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन दुनियाभर में अपने प्रतिष्ठित जॉनसन बेबी पाउडर सहित सभी टैल्क-बेस्ड उत्पादों का उत्पादन, बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन को बन्द कर रही है। अब अगले साल से टैल्कम की बजाए कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर की बिक्री की जाएगी और वह भी एक अलग कंपनी के बैनर तले।

दरअसल जॉनसन एंड जॉनसन कई वर्षों से हजारों मुकदमे झेल रहा है जिसमें आरोप लगाए गए हैं कि जॉनसन बेबी पाउडर के इस्तेमाल से पीड़ितों को ओवरी यानी डिम्बग्रंथि का कैंसर और मेसोथेलियोमा कैंसर हो गए। अरबों डॉलर के कानूनी दावों के दबाव के चलते कंपनी ने प्रोडक्ट को बन्द ही करने का निर्णय लिया है। जॉनसन एंड जॉनसन पर करीब 38 हजार मुकदमे हैं।

दरअसल कई दशकों में फैले कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने ये स्थापित किया है कि कॉस्मेटिक टेलकम के कैंसरजन्य प्रभाव होते हैं। विशेष रूप से यू.एस. एफडीए द्वारा स्वतंत्र परीक्षण के बाद टैल्क के नमूनों में एस्बेस्टस का पता चला है। इस बीच, पिछले कई वर्षों के दौरान परीक्षणों में कंपनी द्वारा प्रस्तुत किए गए आंतरिक कॉर्पोरेट दस्तावेजों से पता चला है कि जॉनसन एंड जॉनसन और इसके सलाहकार इन प्रोडक्ट्स कंपनी के खतरों के बारे में जानते थे और कानूनी दायित्व से बचने के लिए उन निष्कर्षों को अस्वीकार करने या लीपापोती करने के लिए कदम उठाए गए।

कंपनी का तर्क

जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि उसने इस उत्पाद को इसलिए बन्द करने का निर्णय लिया है क्योंकि "भ्रामक टाल्क मुकदमेबाजी विज्ञापन वैश्विक भ्रम और निराधार चिंता का कारण बना है।" कंपनी ने कहा कि उसके टैल्कम पाउडर की मांग में गिरावट आई है और इस वजह से भी ये निर्णय लिया गया है। वैसे, जॉनसन एंड जॉनसन ने 2020 में अमेरिका और कनाडा में अपने टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर दी थी।

मुकदमेबाजी की शुरुआत

पिछली गर्मियों में, अश्वेत महिलाओं के एक समूह ने जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया, जिसमें दावा किया गया था कि कंपनी ने दशकों तक अश्वेत महिलाओं को अपने बेबी पाउडर की मार्केटिंग की, यह जानने के बावजूद कि इसमें ऐसे तत्व हैं जो ओवरी के कैंसर का कारण बन सकते हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ नीग्रो वूमेन द्वारा किये गए इस मुकदमे के तीन साल पहले इसी तरह के एक मामले में मिसौरी की एक अदालत द्वारा जॉनसन एंड जॉनसन को महिलाओं को 4.7 अरब डॉलर के हर्जाने का भुगतान करने का आदेश दिया गया था। बाद में उस राशि को घटाकर 2.1 अरब डॉलर कर दिया गया।

2020 में कंपनी ने बेबी पाउडर की 33,000 बोतलें वापस मंगा ली थीं क्योंकि एफडीए नियामकों ने ऑनलाइन खरीदी गई बोतल में थोड़ी मात्रा में एस्बेस्टस पाया था। बाद में, जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा था कि कंपनी द्वारा किराए पर ली गई दो प्रयोगशालाओं द्वारा बेबी पाउडर की एक ही बोतल के 15 परीक्षणों में कोई एस्बेस्टस नहीं मिला।

अलग कंपनी और दिवालियापन

जॉनसन एंड जॉनसन पर टैल्कम संबंधी इतने मुकदमे हो गए थे कि कंपनी ने मुआवजों के दावों का प्रबंधन करने के लिए 'एलटीएल मैनेजमेंट' नामक एक सहायक कंपनी बनाई। एलटीएल मैनेजमेंट ने बाद में दिवालियेपन के लिए एक अर्जी दायर की। लोगों का कहना था कि कंपनी ने विभिन्न मुकदमों को लटकाने के लिए ये चाल चली थी।जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा कि उसने दिवालियापन अदालत द्वारा निर्धारित दावों का भुगतान करने के लिए बनाए गए ट्रस्ट फंड में लगभग 2 अरब डॉलर डाले हैं।

दो अलग-अलग कंपनी

जॉनसन एंड जॉनसन ने भी कहा कि वह बेबी पाउडर, बैंड-एड बैंडेज और अन्य उत्पादों वाले अपने उपभोक्ता स्वास्थ्य व्यवसाय को एक अलग पब्लिक कंपनी में ट्रांसफर कर देगा। जबकि दवाओं और चिकित्सा उपकरणों को बेचने वाली कंपनी का नाम जॉनसन एंड जॉनसन ही रहेगा।

क्या है टैल्कम

टैल्कम एक प्राकृतिक मिनरल है जिसकी संरचना एस्बेस्टस या अभ्रक के समान होती है जिसे कैंसर का कारण माना जाता है। टैल्कम अक्सर उसी खानों से प्राप्त होते हैं जहां एस्बेस्टस मिलता है ऐसे में टैल्क जमीन के भीतर ही दूषित हो जाता है।

टैल्कम में मैग्नीशियम, सिलिका और ऑक्सीजन के साथ पानी की थोड़ी मात्रा होती है। पत्थर के रूप में निकलने वाले टैल्कम को खनन करने के बाद कुचल कर महीन पाउडर में रिफाइंड किया जाता है। चूंकि यह नरम और चिकना होता है और सुगंध बरकरार रखता है, इसलिए टैल्क को बेबी पाउडर और कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किया जाता है। कॉस्मेटिक-ग्रेड तालक, खनिज का सबसे रिफाइंड तथा अभ्रक से मुक्त माना जाता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, कुछ परीक्षणों ने टैल्क युक्त बेबी पाउडर और अन्य उत्पादों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है।

टैल्क का उपयोग फार्मास्यूटिकल्स और च्यूइंग गम, कैंडी और चावल सहित कई खाद्य उत्पादों में भी किया जाता है। यह माना जाता है कि भोजन में शामिल होने पर ये खनिज सुरक्षित होता है क्योंकि यह किसी व्यक्ति के पाचन तंत्र के माध्यम से अपरिवर्तित रूप में बाहर निकल जाता है। लेकिन टैल्कम यदि सांस द्वारा शरीर में चला जाये तो यह घातक बीमारी पैदा कर सकता है। शरीर पर छिड़कने वाले पाउडर के साथ यही खतरा है।

टैल्क के कई औद्योगिक उपयोग भी हैं और यह डामर दाद से लेकर चाक, सीलेंट, पेंट और तमाम अन्य चीजों में पाया जाता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story