×

Jupiter Scooty: TVS ने लांन्च किया जूपिटर स्कूटी का नया मॉडल, कंपनी ने दिए ये खास फीचर्स

Jupiter Scooty: अब बात करते हैं इसके प्रीमियम स्टाइल की नई जूपिटर में फुल एल.ई.डी.. हेेडलैम्प क्रोम वाइजर के साथ है जो कि रात में इसके लुक को इन्हेन्स करता है एवं ज्यादा रोशनी मिलती है जोकि रात की यात्रा के लिए ज्यादा सुरक्षा भी प्रदान करता है।

Prashant Sharma
Written By Prashant SharmaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Dec 2021 3:16 PM GMT
Jupiter Scooty
X

जूपिटर स्कूटी की तस्वीर 

Jupiter Scooty: जूपिटर का मतलब ही ज्यादा बड़ा अर्थात स्कूटर पर बैठने के लिए ज्यादा जगह, सामान रखने के लिए ज्यादा जगह , माइलेज भी ज्यादा, इंजन पावर भी ज्यादा, सुरक्षा भी ज्यादा। 4.5 मिलियन हैप्पी ग्राहक आज इस स्टार स्कूटर को इस्तेमाल कर रहे हैं। यह इस टी.वी.एस. कम्पनी की जूपिटर ब्रैन्ड की लोकप्रियता को दर्शाता है। जूपिटर स्कूटर अपने ECO-THRUST Fi इंजन टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। जोकी माइलेज को बढ़ाता है। इसी के साथ नई 2nd जनरेशन जूपिटर टी.वी.एस. INTELL i-GO टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा है,

जिससे की नई जूपिटर आसानी से बिना आवाज के स्टार्ट हो जाती है। नई जूपिटर 15 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देगी।

अब बात करते हैं इसके प्रीमियम स्टाइल की नई जूपिटर में फुल एल.ई.डी.. हेेडलैम्प क्रोम वाइजर के साथ है जो कि रात में इसके लुक को इन्हेन्स करता है एवं ज्यादा रोशनी मिलती है जोकि रात की यात्रा के लिए ज्यादा सुरक्षा भी प्रदान करता है। स्कूटर के पीछे सुन्दर ऐलीगेन्ट लुक के साथ टेल लैम्प दिया गया है। साथ ही ज्यादा सुरक्षा के लिए रिफलेक्टर भी दिया गया है।

डायमण्ड कट एलॉय व्हील :- नई 2nd जनरेशन जूपिटर के लुक को बहुत आकर्षित करता है। जूपिटर के लुक को प्रिमियम करने के लिए फ्रन्ट में सीग्नेचर लाइट के साथ-साथ क्रोम फिनीशींग से सजाया गया है।

ज्यादा जगह:- जैसा कि आप जानते हैं, 2nd जनरेशन नई जूपिटर अपने बड़े जगह के लिए मशहूर हो गयी है तो आइए जानते हैं, इस नई स्कूटर में हम कहां-कहां ज्यादा जगह पाते हैं। आज यह नई जूपिटर स्पेस के मामले में अपनी सीगमेन्ट में नम्बर वन हो गई है। नई जूपिटर में सीट के अन्दर एक बड़ा स्टोरेज की जगह दी गई है जो कि 33 लिटर का बुट स्पेस कह सकते हैं। इस 33 लिटर स्टोरेज जगह में दो बड़े साइज के हेलमेट रख सकते है।

यह जगह नई जूपिटर को टी.वी.एस. कम्पनी के इंजीनीयरों ने बड़े ही शिद्द्त से दी है। अब नई जूपिटर में पेट्रोल टैंक आगे पैर के नीचे दिया गया है जिसमें मेटल का उपयोग किया गया है। यह पूर्णतः सुरक्षित भी है और पेट्रोल टैंक आगे किये जाने से ग्राहकों को सीट के नीचे एक बड़ा 33 लीटर का स्टोरेज जगह मिली है जिससे की ग्राहकों को सामान रखने में ज्यादा आसानी होगी एवं सामान भी सुरक्षित रहेगा।पैर के पास ज्यादा बड़ा स्पेस कर दिया गया है।

जुपिटर स्कूटी की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

पहले 1st जनरेशन जूपिटर से 2nd नई जनरेशन जूपिटर में आप आराम से पैर भी रख सकते है। और सामान भी और तोे और नई जूपिटर में आगे पहले से ज्यादा 2 लीटर का ग्लोब बॉक्स दिया गया है। यहां भी आप बॉटल , मोबाइल , छोटे सामान रख सकते हैं । कुल मिलाकर नई जूपिटर ज्यादा जगह का बॉस बन गया है।

बात करते हैं- कॉन्वेनिएंस CONVENIENCE की : - सुविधा की बात आती है तो आज सबसे पहले हम किसी भी स्कूटर में पेट्रोल भरवाने के समय नीचे उतरना पड़ता है । लेकिन नई जूपिटर इस समस्या से आपको निजात दिलाता है।

जी हाँ नई जूपिटर में 5.1 लिटर का फ्यूल टैंक आगे पैर के नीचे दिया गया है व फ्रंट में बायीं ओर बाहर ही फ्यूल फिलिंग ओपनर दिया गया है। जो कि नई जूपिटर के चाबी के घुमाने मात्र से फ्यूल प्लैप खुल जायेगा और बिना स्कूटर से उतरे आप पेट्रोल भरवा लीजिये। इसी के साथ आल इन वन ऑपशन के साथ Key ऑपरेटिंग दिया गया है।

ग्राहकों को सुविधा के लिए एडवांस डिजीटल स्पीडोमीटर दिया गया है जिसमें ग्राहक अपने स्कूटर के माइलेज परफॉरमेन्स डिस्टेन्स टू इम्पीटी (कितने किलोमीटर स्कूटर चलेगी) स्कूटर कितना माइलेज देगी और लो फ्यूल इंण्डीकेटर का भी ऑप्शनप दिया गया है।

फ्रंट में वन टच कोलेप्सबल बैग हुक दिया गया है और भी सामान आप कैरी कर सकते हैं।

आराम Comfort :- कि बात करें तो पहले से ज्यादा लम्बी और चौड़ी सीट दी गयी है। जो कि ज्यादा आरामदेह है। सीट की ऊंचाई को आइडियल रखा गया है जिससे की आपके पैर आसानी से जमीन तक पहुंच जाएं व हमें दिक्कत न हो। एडवांस टेलीस्कोपीक ससपेंशन दिया गया है। यह आपको ज्यादा आराम व सुरक्षा देता है। साथ ही साथ पहली बार इस इण्डट्री में Monotube Inverted Gas Filled Shock दिया गया है जो कि ज्यादा कुशनींग देता है। खराब सड़कों पर हमें ज्यादा आराम मिलता है। ऊबड़ खाबड़ रास्ते का पता भी नहीं चलता।

SAFETY सुरक्षा :- कि बात करें तो नई जूपिटर में मेटल मैक्स बॉडी दिया गया है। साइट स्टैण्ड इण्डीकेटर दिया गया है। ताकि गलती से भी आपके स्कूटर का स्टैण्ड आप ऊपर करना भूल गये है तो इंण्डीकेटर आपको याद दिलाता है , साथ में डिस्क ब्रेक SYNC ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह आपको ज्यादा सुरक्षित रखने के साथ स्टेबीलिटी भी देता है। यह स्कूटर बॉडी बैलेंस टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा है। इससे ग्राहक अपनी स्कूटर पर पहले से ज्यादा कन्ट्रोल करेंगे साथ ही किसी तरह मोड़ पर नई जूपिटर को मोड़ते हुए आसानी से चला सकते हैं। एक बढ़िया नियंत्रण के साथ।

Engine Specifications :- इंजन के बारे में जानते हैं नई जूपिटर सिंगल सीलेण्डर के साथ 4 स्ट्रोक एयरकूल के साथ है। 124.8 सीसी मैक्स पावर 6.0 kw @ 6500rpm पर है एवं टॉर्क 10.5 Nm@ 4500rpm पर है। इससे स्कूटर में ज्यादा पावर मिलती है। यह शक्तिशाली इंजन भारी वजन आसानी से ले लेता है और आप लम्बी यात्रा आराम से कर सकते हैं।

ट्रान्समिशन CVT टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो कि एक्ट्रा पावर, माइलेज, कम प्रदूषण करता है।

LxWxH-1852mm x 681MM x 1168 mm है।

व्हीलबेस :- 1275mm है , इससे ज्यादा जगह एवं हाई स्पीड पर ज्यादा स्टेबीलिटी मिलती है।

ग्राउण्ड क्लीयरेन्स 163mm (Unladen) है। सीट की लम्बाई790mm है ज्यादा जगह बैठने के लिए मिलता है ।जुपिटर का कर्ब वेट-108 kg का है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से हैण्डल कर सकता है। फ्रंट में 220 mm का Dise ब्रेक है एवं पीछे 130mm का ड्रम ब्रेक है।

टायर ट्यूबलेस हैं। इसी के साथ टी.वी.एस. कम्पनी 5 साल की वारंटी भी दे रहा है।

2nd जनरेशन नई जूपिटर चार कलर में उपलब्ध है।

1-DAWN ORANGE

2-INDIBLVE

3-PRISTINE WHITE

4-TITANIUM GREY

नई जूपिटर का एक्स शो रूम प्राइस लखनऊ में रूपये 77800* से आरम्भ होकर 82300* तक में आप प्राप्त कर सकते हैं।

नई जूपिटर अपनी इन सारी खूबियों के चलते लोकप्रिय bhiहो चुकी है। यदि आपको ज्यादा आराम, ज्यादा जगह, ज्यादा सुरक्षा, ज्यादा स्टाइल चाहिये तो बाजार में नई टी.वी.एस. जूपिटर एक अच्छे विकल्प में मौजूद है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story