×

Kamalnath Property: कमलनाथ नेता ही नहीं...हैं बड़े उद्योगपति, जानिए कितनी संपत्ति के हैं वो मालिक

Kamalnath Property: कमलनाथ और उनकी पत्नी अल्का नाथ दोनों की संपत्ति को जोड़ दिया जाए तो 1 अरब 34 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं।

Viren Singh
Published on: 17 Feb 2024 12:42 PM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 12:56 PM GMT)
Kamalnath Property
X

Kamalnath Property(सोशल मीडिया) 

Kamalnath Property: कई दशकों तक कांग्रेस की पिच पर लंबी सायसी पारी खेलने के बाद अब लगाता है कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के दिग्गज वरिष्ठ लीडर कमलनाथ भाजपा के रथ पर सवार होते दिखाई देंगे। इस बात की संभावनाएं पूरी हैं कि वह आज फिर कुछ दिनों में अपने बेटे और नकुलनाथ के साथ लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो जाएं। ऐसी भी संभावनाएं हैं कि कमलनाथ अकेले नहीं बल्कि उनके मध्य प्रदेश से कांग्रेस के कई विधायक भी भाजपा का दामन थाम सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका है, जिसका खामियाजा कांग्रेस में पूरे देश में उठाना पड़ सकता है। कमलनाथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं और वह के कई बार मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री रहे चुके हैं। कमलनाथ दिग्गज नेता तो है हीं, साथ वह बड़े कारोबारी भी हैं। वह और उनका परिवार कई नामी गिरामी कंपनियां का मालिक है। तो आइए एक नजर डालते हैं कमलनाथ के कारोबार और उनकी नेटवर्थ पर...।

कमलनाथ का छिंदवाड़ा रहा राजनीतिक का प्रमुख केंद्र

ऐसे में अगर कांग्रेसी नेता कमलनाथ की संपत्ति और व्यापार का आंकलन किया जाए तो वह अभी तक देश के सभी मुख्यमंत्रियों सबसे धनी और अधिक कारोबारी वाले मुख्यमंत्री है। कमलनाथ की पत्नी अल्का नाथ भी कारोबारी हैं और एमपी की राजनीति में एक्टिव हैं। कमलनाथ के पास 45 वर्ष का लंबा राजनीतिक अनुभव है। वह छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा सदस्य चुने जा चुके हैं। वह पहली बार 1980 छिंदवाड़ा से 7 वीं लोक सभा के लिए सदस्य चुने गए थे और उन्होंने इस चुनाव में जेएनपी के प्रतुल चंद्र द्विवेदी को हराया। साल 2014 में वह यहां से 16 वीं लोकसभा (9वीं बार) के लिए फिर से चुने गए।

पति पत्नी के पास है इतनी संपत्ति

बीते पिछले साल हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कमलनाथ ने हलफनामा दाखिल किया था, जिसमें उन्हें अपनी संपत्ति और कमाई का ब्योरा दिया था। चुनाव आयोग को दिये गए हलफनामा के मुताबिक, कमलनाथ 71 करोड़ 58 लाख से ज्यादा की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। इसमें नकदी के रूप में 3 लाख 30 हजार 850 रुपए, 1 करोड़ 99 लाख की तीन एफडी और तीन बैंक खातों में 46 लाख रुपए और साढ़े 16 लाख से ज्यादा के गहने शामिल हैं। इसके अलावा कमलनाथ के पास तीन कारें भी हैं। इसमें दो एंबेस्डर और एक सफारी कार है। अगर कमलनाथ और उनकी पत्नी अल्का नाथ दोनों की संपत्ति को जोड़ दिया जाए तो 1 अरब 34 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं।

इन बंगलों के मालिक हैं नाथ

मिली जानकारी के मुताबिक, राजनीति नेताओं में सबसे महंगा बंगला कमलनाथ के पास है। साल 2005 में राजधानी दिल्ली की फ्रेंड्स कॉलोनी एक बंगला खरीदा था, जिसकी आज के समय 125 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसी कॉलोनी में कमलनाथ के पास एक और आलीशान बंगला भी है। इसके अलावा दिल्ली के सुल्तानपुर में में भी उनके पास बंगला है, जिसकी कीमत 32 करोड़ से अधिक है। दिल्ली के पंचशील पार्क में भी उनका 14 करोड़ का एक बंगला है। इसके अलावा कमलनाथ के पास एमपी के छिंदवाड़ा में एक बंगला है, जो 1.44 करोड़ रुपये का है।

कमल के लिए पॉलिटिक्स में उतरी थीं वाइफ

कलमनाथ की पत्नी अल्का नाथ भी एक बिजनेस महिला के साथ साथ राजनीतिक हैं। वह साल 1996 में छिंदवाड़ा से सांसद चुनी गई थीं। तब उन्होंने कहा था कि वो सिर्फ अपने पति के लिए चुनाव लड़ी हैं। कमलनाथ और अल्का के दो बेटे हैं। इसमें बड़े बेटे कानाम नकुल है और छोटे का नाम बकुल है। इन दोनों के नाम से ही अल्का की कई कंपनियां हैं। इनमें नकुल सिक्युरिटीज और बकुल होल्डिंग प्रा.लि. प्रमुख हैं। कई कंपनियों में कमलनाथ का परिवार मालिक है। इसमें कमलनाथ, उनकी पत्नी, और दोनों बेटे शामिल हैं।

नाथ परिवार के साथ हैं इतनी कंपनियां

जानकारी के मुताबिक, कमलनाथ और उनका परिवार कई कंपनियां का मालिक है। उनका परिवार कुल 23 कंपनियों का मालिक की है। जो कि इस प्रकार हैं।

-स्पैन प्लांटेशन प्राइवेट लिमिटेड

-स्पैन एग्रो प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड,

-ईएमसी स्टील लिमिटेड,

-ग्रीन वैली प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड

-नीलकमल रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड

-शका प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड

-स्पैन लीजर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड

-स्पैन मोटल्स प्राइवेट लिमिटेड

-नकुल सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड।

-शाका एस्टेट एंड फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड।

-यूनिक टेक्नोबिल्ड प्राइवेट लिमिटेड

-रॉबिन्सन रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड

-इंटरनेशनल मैनेजमेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

-नेटवेंटेज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

-मैग्नम एसोसिएट्स प्राइवेट लिमिटेड

-इंटेंस मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड

-स्पैन एयर प्राइवेट लिमिटेड।

-ग्रीनहिल प्रॉपर्टीज़ प्राइवेट लिमिटेड

-राम कांता प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड,

-सेंटेनरी ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड

-बकुल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड।

-नेटवेंटेज टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

-अल्ज़ो इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story