×

FD Hike: करूर वैश्य बैंक ने दिया ग्राहकों तोहफा, जमा ब्याज दरों में किया इजाफा,अब इतना मिलेगा ब्याज

FD Hike: अगर आप हाल के दिनों में एफडी पर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो Karur Vysya Bank की ओर भी रूख कर सकते हैं। यहां एफडी पर बैंक अच्छा ब्याज दे रही है.

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Nov 2022 11:53 AM GMT
FD Hike
X

 FD Hike (सोशल मीडिया) 

FD Hike: केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई द्वारा सितंबर महीने में समाप्त हुई मौद्रिक नीति की बैठक में रेपो रेट के बढ़ाने के फैसले के बाद सरकारी क्षेत्र और निजी क्षेत्र की बैंकों ने अपनी जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करनी शुरू कर दी है। इस कड़ी में एक और बैंक शामिल हो गई है। प्राइवेट सेक्टर के करूर वैश्य बैंक (Karur Vysya Bank) ने शुक्रवार को अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा किया है। वहीं, बढ़ी हुई नई दरें 10 नवंबर यानी गुरुवार से ही लागू कर दी है।

नई दरें 10 नवंबर से लागू

Karur Vysya Bank से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने दो करोड़ रुपए से कम जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। नई दरें गुरुवार से देशभर में लागू कर दी है। अगर आप अब करूर वैश्य बैंक में एफडी करवाते हैं तो पहले की तुलना में अधिक ब्याज मिलेगा। नई दरों के बाद अब ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 6 साल के अधिक मैच्योरटी वाली एफडी पर 4 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी तक ब्याज मिलेगा। वहीं, 555 दिनों वाली एफडी पर साधारण लोगों को बैंक 7.25 फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए 7.65 फीसदी ब्याज पेश कर रहा है।

लिस्ट में देखिए किस एफडी पर अब क्या है ब्याज दर


चौथी बार बढ़कर इतना हुआ रेपो रेट

देश में बढ़ी महंगाई को रोकने के लिए आरबीआई ने पांच महीनों के अंतराल में चार बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। हाल ही में सितंबर माह में चौथी बार केंद्रीय बैंक ने में 0.50 फीसदी का रेपो रेट में इजाफा किया था,जिसके बाद यह रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी पर आ गया है। इससे पहले आरबीआई ने अगस्त में 0.50 फीसदी, जून में 0.50 फीसदी वृद्धि और मई में आपातकाल मौद्रिक नीति की बैठक बुलाकर केंद्रीय बैंक ने 0.40 फीसदी वृद्धि की रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी। केंद्रीय बैंक के इस कदम के बाद से देश में लगातार सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक कर्ज ब्याज दरें और जमा ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं और यह सिलसिला नवंबर महीने तक जारी है।

इन बैंकों ने भी बढ़ाई दरें

Karur Vysya Bank बैंक पहले देश में आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक, सीएसबी बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी जैसे बैंक अपने जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story