×

Karwa Chauth Gifts: करवा चौथ पर दें अपनी पत्नी को ये फाइनेंशियल गिफ्ट, शानदार स्कीम्स में मिलेगी फ्यूचर सिक्योरिटी

Karwa Chauth Gifts: अगर आप इस करवा चौथ अंगूठी, साड़ी, परफ्यूम, हैंडबैग, कपड़े इत्यादि उपहार छोड़कर कर कोई वित्तीय उपहार देने का इरादा बना रहे हैं तो इन वित्तीय चीजों को उपहार स्वरूप भेंट कर सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Nov 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 3:01 AM GMT)
Karwa Chauth Gifts
X

Karwa Chauth Gifts (सोशल मीडिया) 

Karwa Chauth Gifts: त्यौहारों के सीजन में अलगा त्यौहार करवा चौथ है। करवा चौथ कल यानी 1 नवंबर, 2023 गुरुवार को पूरे भारत में मनाया जाएगा। करवा चौथ त्यौहार सौभाग्य का प्रतीक है। इस दिन घर की सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखी हैं। रात्रि में चंद्रमा के दर्शन एवं पूजा कर अपना व्रत खोलती हैं। व्रत खोलने से पहले महिलाएं करवा देवी की पूजा करती हैं और करवा माता की कथा कहकर अपने पति की लंबी उम्र और परिवार को सुखी रहने की दुआ करती हैं। पति अपनी पत्नी को व्रत खोलने के लिए पानी पिलाते हैं और इस दौरान वे उन्हें कुछ उपहार स्वरूप में कुछ कुछ चीजें भेंट करते हैं। इन उपहारों में अंगूठी, साड़ी, परफ्यूम, हैंडबैग, कपड़े या आभूषण इत्यादि जैसे कई आइटम हो सकते हैं।

दें यह फ्यूचर सिक्योरिटी गिफ्ट

हालांकि यह उपहार भी सही हैं। जैसे आपकी पत्नी करवा चौथ माता का व्रत रख की आपकी लंबी आयु की कामना करते हैं। वैसे आप भी अपनी पत्नी को कुछ वित्तीय उपहार देकर, उसकी लंबी वित्तीय आयु की कामना कर सकते है, ताकि भविष्य में आने वाली हर वित्तीय कठिनाइयों को आराम से सामना कर सके। तो अगर आप इस करवा चौथ अंगूठी, साड़ी, परफ्यूम, हैंडबैग, कपड़े इत्यादि उपहार छोड़कर कर कोई वित्तीय उपहार देने का इरादा बना रहे हैं तो इन वित्तीय चीजों को उपहार स्वरूप भेंट कर सकते हैं। तो जानिए कौन का वित्तीय उपहार इस करवा चौथ में सही रहेगा...।

महिला बचत खाता

कई बैंक महिला बचत खाता खोल रही हैं। यह खाता विशेषकर महिलाओं के लिए अनुकूल है। यहां पर ऋण सहित उत्पादों पर तरजीही मूल्य निर्धारण, खरीदारी पर ऑफ़र, कैशबैक और मुफ्त बीमा कवर जैसे विशेष लाभ मिलता है। महिलाएं स्वचालित स्वीप सुविधा के साथ बेकार पड़े पैसे पर अधिक ब्याज कमा सकती हैं। महिला बचत बैंक खाता खोलने के लिए न्यूनतम प्रारंभिक जमा राशि रु. मेट्रो और शहरी शाखाओं के लिए 10,000 रुपये की आवश्यकता है।

एसआईपी

पिछले कुछ वर्षों में एसआईपी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। म्यूचुअल फंड के फायदों में विविधीकरण, तरलता और पेशेवर प्रबंधन शामिल हैं। एक अच्छे यूआई प्लेटफॉर्म और निवेश करने में आसान विकल्पों के साथ म्यूचुअल फंड आज कई अच्छे निवेश विकल्पों से आगे है, जो वास्तव में महिलाओं के लिए मददगार होंगे।

सोना

हम दुनिया भर में उच्च मुद्रास्फीति और आर्थिक अनिश्चितताओं को देख रहे हैं, लेकिन इस दौरान सोने ने अपनी चमक नहीं खोई है। सोने में किया गया निवेश कभी दिवालिया नहीं हो सकता। आज भले ही इसका उपयोग मुद्रा के रूप में न किया जाता हो लेकिन मुद्रा में इसकी भूमिका इसे किसी भी मुद्रा से बेहतर बनाती है। ऐसे में आप अपनी पत्नी को सोने में निवेश का लाभ दे सकते हैं।

पीपीएफ

यदि कोई एक निवेश योजना है जो दशकों तक राज करती रही है तो वह है सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)। पिछले कुछ वर्षों में इस निवेश योजना का क्रेज कम नहीं हुआ है। यह अपनी चक्रवृद्धि शक्ति के कारण आशाजनक रिटर्न के साथ एक जोखिम मुक्त निवेश योजना है। यहां पर न्यूनतम सालाना निवेश 500 रुपये और अधिकतम सालाना निवेश 1.5 लाख रुपये तक है।

टर्म इंश्योरेस

आप चाहें इस करवा चौथ अपने पत्नी के नाम उपहार के रूप में एक टर्म इंश्योरेंस दे सकते हैं। यह लाइफ इंश्योरेंस की एक ऐसी पॉलिसी है जो जीवन में आने वाली किसी आकस्मिक आपदा के लिए आपकी पत्नी को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी। टर्म इंश्योरेंस प्लान के आधार पर पॉलिसी अवधि के दौरान भगवान न करे अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में आपके परिवार को सम एंश्योर्ड (बीमित राशि) मिलेगी, जो आपकी गैर मौजूदगी में आपके परिजनों को आर्थिक कठिनाईयों से उभारेगी

हेल्थ इंश्योरेंस

करवा चौथ पर आप अपनी पत्नी को हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी गिफ्ट कर सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस आपकी पत्नी के लिए की जाने वाली फाइनेंशियल प्लानिंग में एक मजबूत कदम होता है। Xcapital india की डायरेक्टर गरिमा कौशल ने कहना है कि स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा से न केवल आपकी पत्नी को नियमित स्वास्थ्य जांच होती रहेगी, बल्कि, चिकित्सकीय आपात स्थितियों के लिए वित्तीय मदद भी मिलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story