×

IPO Listing Day: कायन्स टेक्नोलॉजी इंडिया की स्टॉक मार्केट में हुई जोरदार लिस्टिंग, अब निवेशक उठाएं यह कदम

IPO Listing Day: Kaynes Technology का आईपीओ 10 नवंबर को खुला था और 14 नवंबर को बंद हुआ था। कंपनी ने इस आईपीओ के तहत बाजार से 858 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Nov 2022 8:44 AM GMT
Ipo Listing Day
X

Ipo Listing Day (सोशल मीडिया) 

Ipo Listing Day: कायन्स टेक्नोलॉजी इंडिया लिमिटेड (केटीआईएल) कंपनी मंगलवार को शेयर बाजार में लिस्ट हो गई। कंपनी के शेयर ने स्टॉक मार्केट में दमदार लिस्टिंग की है। कंपनी का शेयर प्राइस मूल्य 587 रुपये था, लेकिन स्टॉक मार्केट में जोरदार लिस्टिंग के बाद यह बीएसई पर 32.03 प्रीमियम के साथ 775 रुपये और एनएसई पर 32.54 प्रीमियम के साथ 778 रुपये पर लिस्ट हुआ। इस लिस्टिंग से निवेशकों को तगड़ा मुनाफा हुआ। जिस भी निवेशक ने केटीआईएल के आईपीओ पर दांव खेला है, उन्हें प्रति शेयर पर 188 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिला है। हालांकि आईपीओ पर दांव खेलने वाले निवेशकों ने अच्छा मुनाफा कमा लिया है, सवाल यह है कि अब उनका अगला कदम क्या होना चाहिए, जानिए बाजार विशेषज्ञों की सलाह।

इस रिजर्व हिस्से से मिला सबसे अधिक सब्सक्रिप्शन

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी के आईपीओ को बाजार से जबदरस्त रिस्पांस मिला था। इस दौरान कुल आईपीओ को 34.16 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। कंपनी के आईपीओ के तहत क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स से 98.47 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स से 21.21 गुना और रिटेल इंडिविजुअल से कुल 4.09 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ था। वहीं, कंपनी के 1.04 करोड़ के शेयरों की तुलना में 35.76 करोड़ शेयरों की बोलियां प्राप्त हुई थीं।

10 नवंबर को खुला था आईपीओ

कंपनी का आईपीओ निवेश के लिए 10 नवंबर को खुला था, जोकि 14 नवंबर तक चला। कंपनी बाजार से 858 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था। वहीं, कंपनी ने आईपीओ के तहत 530 करोड़ रुपये फ्रेश शेयर जारी किए थे।

निवेशकों को उठाना चाहिए अगला कदम

इस मौके पर स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट के हेड ऑफ इक्विटी मार्केट गिरीश सोडानी का कहना कि कंपनी के आईपीओ सफल निवेशक चाहें तो कुछ हिस्सा सेल कर लाभ कमा सकते हैं। बाकी शेयर भविष्य के लिए रख करते हैं,जब शेयर में और तेजी आई तो बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। वहीं, कंपनी के शेयरों में पैसा निवेश करने वाले नए निवेशकों को सोडानी की सलाह है कि वह अभी कंपनी के शेयर में गिरावट का इंतजार करें, जैसे ही गिरावट आती है तो लंबी अवधि के लिए शेयरों की खरीदारी कर सकते हैं। ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने कहा कि Kaynes Technology के शेयर लंबी अवधि पैसा बना सकते हैं।

यह कंपनी का काम

कंपनी की आर्थिक स्थिति पर नजहर डालें तो वित्त वर्ष 2021-22 में इसका वेन्यू 38 फीसदी कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट से इजाफा हुआ है। वहीं, कंपनी ऑटो, इंडस्ट्रियल, एयरोस्पेस एंड डिफेंस, आउटर-स्पेस, न्यूक्लियरस मेडिकल, रेलवेज, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आईटी कंपनियों को इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग की सुविधा मुहैया करवाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story