Adani Group : भूटान के राजा और प्रधानमंत्री ने अदाणी समूह के मुंद्रा पोर्ट और नवीकरणीय ऊर्जा साइट का दौरा किया

Adani Group : भूटान की जीवंत भावना और पर्यावरण-अनुकूल पहलों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता से गहराई से प्रेरित। समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हम स्थायी और हरित भविष्य के लिए थंडर ड्रैगन की भूमि के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी भूमिका निभाने को लेकर उत्साहित हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 4:28 PM GMT
Adani Group : भूटान के राजा और प्रधानमंत्री ने अदाणी समूह के मुंद्रा पोर्ट और नवीकरणीय ऊर्जा साइट का दौरा किया
X

Adani Group : भूटान के राजा और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भूटान के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को गुजरात की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मुंद्रा और खावड़ा में अदाणी समूह के प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना स्थलों का दौरा किया। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और प्रधानमंत्री दाशो त्शेरिंग टोबगे को खावड़ा और मुंद्रा बंदरगाह में अदानी की 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा साइट का दौरा किया, जिसके लिए आभार व्यक्त किया।

भूटान की जीवंत भावना और पर्यावरण-अनुकूल पहलों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता से गहराई से प्रेरित। समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हम स्थायी और हरित भविष्य के लिए थंडर ड्रैगन की भूमि के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अपनी भूमिका निभाने को लेकर उत्साहित हैं। अदाणी ने दोनों के साथ तस्वीरें भी पोस्ट कीं। सूत्रों ने कहा कि उनकी यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य अदाणी समूह के साथ कई क्षेत्रों में व्यापक सहयोग के अवसरों का पता लगाना था।

मुंद्रा में अदाणी समूह भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाह का संचालन करता है, जबकि खावड़ा में यह दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क विकसित कर रहा है। बड़े पैमाने पर परियोजनाओं को क्रियान्वित करने और विकसित करने में अपनी कौशल का प्रदर्शन करते हुए, समूह के प्रमुख मुंद्रा पोर्ट और एसईजेड ने मुंद्रा में एक बंजर बंजर भूमि को देश के अग्रणी बंदरगाह और एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र में बदल दिया। हरित ऊर्जा परिवर्तन और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, समूह अब गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा ऊर्जा पार्क विकसित कर रहा है, जो बंजर भूमि को स्वच्छ और किफायती ऊर्जा के केंद्र में बदल देगा।

अदाणी समूह के साथ एमओयू साइन

भूटान का लक्ष्य बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास में समूह की विशेषज्ञता पर सहयोग करना है। चर्चा के दौरान आपसी हित के प्रमुख क्षेत्रों में जलविद्युत, पारेषण लाइनें, गेलेफू माइंडफुलनेस सिटी जैसे शहरी विकास, सीमेंट उद्योग, हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा शामिल हैं। अदाणी समूह ने 570 मेगावाट वांगचू जलविद्युत परियोजना के विकास के लिए ड्रुक ग्रीन पावर कंपनी (डीजीपीसी) के साथ पहले ही एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अदाणी की साइटों के दौरे पर राजा के साथ डीजीपीसी के अधिकारी भी थे। यह पहल महत्वपूर्ण है, क्योंकि जलविद्युत भूटान की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जो इसके सकल घरेलू उत्पाद और निर्यात राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान देती है।


भूटान में महत्वपूर्ण जलविद्युत क्षमता

भूटान अपनी उत्पादित बिजली का एक बड़ा हिस्सा भारत को निर्यात करता है, जिससे भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है। भूटान में महत्वपूर्ण जलविद्युत क्षमता है, जिसका अनुमान लगभग 30,000 मेगावाट है, जिसमें लगभग 24,000 मेगावाट आर्थिक रूप से व्यवहार्य माना जाता है। 1960 के दशक से भारत द्वारा समर्थित भूटान के जलविद्युत क्षेत्र का विकास, इसके आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण रहा है। अपनी मजबूत बुनियादी ढांचा क्षमताओं को देखते हुए अदाणी समूह पड़ोसी देशों को उनके सतत विकास प्रयासों में सक्रिय रूप से समर्थन दे रहा है। हाल के सहयोगों में पवन ऊर्जा स्टेशनों के लिए श्रीलंकाई सरकार के साथ 20-वर्षीय समझौता शामिल है, जो सबसे बड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और द्वीप राष्ट्र के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी बिजली परियोजना का प्रतिनिधित्व करता है।

बांग्लादेश को बिजली निर्यात

इसके अतिरिक्त, अदाणी समूह ने झारखंड में अपने 1,600 मेगावाट के गोड्डा पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली निर्यात करना शुरू किया - जो भारत की पहली अंतरराष्ट्रीय बिजली परियोजना है - जिससे क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया गया है। भूटानी प्रतिनिधिमंडल और अदाणी समूह के बीच चल रही चर्चा सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की साझा प्रतिबद्धता को उजागर करती है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story