×

Electric Vehicle : इलेक्ट्रिक व्हीकल में अमेरिका की ऊंची छलांग, हुंडई में लगाएगा अरबों डॉलर का प्लांट

Hyundai Plant in America : कोरियन कार कंपनी हुंडई अमेरिका में अरबों डालर का निवेश कर एक इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) और बैटरी का प्लांट लगाने जा रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 22 May 2022 6:54 AM GMT
Hyundai Electric Vehicle Plant
X

Hyundai Electric Vehicle Plant (Image Credit : Social Media)

Hyundai Electric Vehicle Plant : इलेक्ट्रिक वाहन की ग्लोबल दौड़ में अमेरिका (America) ने बाजी मारते हुए अपने यहां दिग्गज कोरियाई कम्पनी हुंडई (Hyundai) से भारीभरकम निवेश को हासिल कर लिया है। हुंडई वर्ष 2025 तक अमेरिका में ईवी (EV) प्लांट लगाने के लिए 10 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करेगा। प्रेसिडेंट जो बिडेन की सीओल यात्रा के दौरान हुंडई ने अमेरिका में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए 5.5 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया है। इसके पहले कंपनी इतने ही निवेश की घोषणा कर चुकी है।

5.5 बिलियन डॉलर का प्लांट

हुंडई अमेरिका के जॉर्जिया में 5.5 बिलियन डॉलर का इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी प्लांट लगाने की घोषणा की है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने हुंडई को धन्यवाद देते हुए कहा है कि हम इस परिवर्तनकारी ऑटोमोबाइल क्षेत्र का हिस्सा बन रहे हैं और हमें एक ऐसे रास्ते पर ले जा रहे हैं, जहां हम अमेरिका को नया भविष्य को सौंपने जा रहे हैं।

एक डेमोक्रेट होने के नाते बिडेन ने खुद को इतिहास में सबसे बड़े यूनियनसमर्थक राष्ट्रपति के रूप में वर्णित किया है। लेकिन जॉर्जिया के रिपब्लिकन गवर्नर द्वारा घोषित सौदे से पता चलता है कि राष्ट्रपति को विदेशों में निवेश को लुभाने के लिए अपने सिद्धांतों से समझौता करना पड़ सकता है।

पैदा होंगी 8,000 से अधिक नौकरियां

जॉर्जिया के गवर्नर ब्रायन केम्प ने हुंडई मोटर कंपनी के अध्यक्ष जे चांग के साथ सवाना के पास भविष्य की फैक्ट्री साइट की घोषणा की, जिसमें 8,000 से अधिक नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। केम्प के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, "हम जॉर्जिया में हुंडई मोटर समूह का स्वागत करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं क्योंकि हम एक साथ एक अभिनव भविष्य बनाते हैं।" उन्होंने संयंत्र को राज्य के इतिहास में सबसे बड़ी आर्थिक विकास परियोजना कहा। बयान के अनुसार, हुंडई आपूर्तिकर्ताओं से कारखाने में अतिरिक्त 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की उम्मीद है। इस प्लांट की वार्षिक क्षमता 300,000 यूनिट होगी। हुंडई ने कहा है कि उसकी योजना जनवरी 2023 में निर्माण शुरू करने और 2025 की पहली छमाही में संयंत्र को पूरा करने की है। इसने अभी तक कोई विवरण नहीं दिया है कि जॉर्जिया के प्लांट पर इसके कौन से इलेक्ट्रिक मॉडल का उत्पादन किया जाएगा। हुंडई ने अनुमान लगाया है कि उसके वैश्विक वाहन बेड़े का 27 प्रतिशत सात वर्षों के भीतर इलेक्ट्रिक हो जाएगा।

चांग ने बयान में कहा, "यह नया ईवी प्लांट हमारे व्यवसाय का भविष्य है, और यह हमारे अमेरिकी ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करने में हमारी मदद करेगा।" बयान में कहा गया है कि नए कारखाने में बैटरी उत्पादन का निर्माण करके, हुंडई अमेरिकी बाजार में ईवी बैटरी और अन्य ईवी घटकों के लिए एक स्थिर आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने का लक्ष्य रखती है। बिडेन सियोल के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे थे। हुंडई प्लांट जॉर्जिया में दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन कारखाना होगा। इसके पहले इलेक्ट्रिक ट्रक निर्माता रिवियन ने दिसंबर में घोषणा की थी कि वह वहां अपना दूसरा यूएस असेंबली प्लांट बनाने के लिए 5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा।

हुंडई का लक्ष्य 2026 तक अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों का तीसरा सबसे बड़ा प्रदाता बनना है। लेकिन इसे कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना भी करना पड़ रहा है। इस क्षेत्र में वर्तमान में टेस्ला का वर्चस्व है, लेकिन पारंपरिक वाहन निर्माता जनरल मोटर्स और फोर्ड ने आने वाले वर्षों में अपने इलेक्ट्रिक बेड़े को बढ़ाने के लिए दसियों अरबों डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है, और कई स्टार्ट-अप भी उद्योग में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story