×

Kotak Mahindra Bank ने कारोबार विस्तार पर दिया ध्यान, खरीदा एक और माइक्रोफाइनेंस कंपनी

Kotak Bank: इस अधिग्रहण की जानकारी कोटक महिंद्रा बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग को दे दी है। डील पूर्ण नकद होगी,जो कि 537 करोड़ रुपये है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Feb 2023 5:47 AM GMT
Kotak Bank
X

Kotak Bank (सोशल मीडिया)  

Kotak Bank: निजी क्षेत्र के ऋणदाता बैंक में से एक कोटक महिंद्रा बैंक अपने अपने कारोबार के विस्तार पर ध्यान देते हुए एक अधिग्रहण करने की घोषणा की है। कोटका महिंद्रा ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि वह गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी) सोनाटा फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड को अधिग्रहण करने जा रहा है। इस अधिग्रहण पर बैंक 537 करोड़ रुपये खर्च करेगा, जो कि पूर्ण नकद सौदा होगा। इस अधिग्रहण से बैंक का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर और कम सेवा वाले परिवारों को अपने ऋण देने को मजबूत करना है।

अधिग्रहण की जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग को दी

इस अधिग्रहण की जानकारी कोटक महिंद्रा बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग को दे दी है। बैंक ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक ने एक एनबीएफसी माइक्रोफाइनेंस संस्थान के साथ शेयर खरीद समझौते में प्रवेश किया है, जो 537 करोड़ रुपये के लिए 10 रुपये के अंकित मूल्य के सभी इक्विटी शेयरों को हासिल करने के लिए है। बैंक सोनाटा में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगा।

इससे पहले भी कर चुका है एक और डील

इस अधिग्रहण के साथ विनियामक और अन्य अनुमोदन प्राप्त करने के बाद SFPL बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी। यह पहली बार नहीं है, जब कोटका महिंद्रा बैंक माइक्रोफाइनेंस के क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। इससे पहले साल 2016 में कोटका महिंद्रा ने 139 करोड़ रुपये के नकद सौदे में बीएसएस माइक्रोफाइनेंस का अधिग्रहण किया था।

वित्तीय समावेशन क्षेत्र में बैंक बनेगा मजूबत खिलाड़ी

फाइलिंग के अनुसार, बैंक के अपने वितरण पदचिह्न और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं और दक्षताओं को अनलॉक करने के कारण अधिग्रहण से मूल्य वृद्धि होने की उम्मीद है। इस डील पर कोटक ने कहा कि सोनाटा का अधिग्रहण वित्तीय समावेशन खंड में बैंक को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने में सक्षम बनाने के लिए एक मजबूत प्रदान करेगा।

10 राज्यों में फैला है कारोबार

सोनाटा का 10 राज्यों में 502 शाखाओं का नेटवर्क बैंक के माइक्रोफाइनेंस शाखा नेटवर्क का है। बैंक सोनाटा के वितरण नेटवर्क का भी लाभ उठाएगा और सोनाटा के ग्राहक आधार को उनकी उभरती बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंकिंग उत्पादों का व्यापक सूट प्रदान करेगा। फाइलिंग में पता चला है कि लेनदेन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सहित अपेक्षित अनुमोदन के अधीन है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story