×

Repo Rate Hike: कोटका महिंद्रा ने जमा ब्याज दरों में की बढ़ोतरी तो PNB ने होम लोन किया महंगा, जानिए बढ़ी हुई नई दरें

Repo Rate Hike: कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को राहत देते हुए 2 करोड़ रुपये से कम एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 10 Dec 2022 5:07 AM GMT
Repo Rate Hike
X

Repo Rate Hike: (सोशल मीडिया) 

Repo Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल के दिनों में की गई रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के बाद से देश की सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक यहां एक तरफ फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरों में इजाफा करना शुरू कर दिया है तो वहीं दूसरी ओर बैंक कर्ज ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी करने लगी हैं। प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर लोगों को राहत दी तो देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कर्ज ब्याज दरों को और महंगा कर दिया है। यह दोनों जानकारी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त हुई है।

आम लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को अब एफडी पर इतना मिलेगा ब्याज

कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को राहत देते हुए 2 करोड़ रुपये से कम एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। एफडी की बढ़ी हुई ब्याज दरें नई दरें 9 दिसंबर 2022, से लागू हो गई हैं। बैंक ने 390 दिनों से 2 साल की कम अवधि वाली एफडी पर अब आम लोगों को 6.50 फीसदी ब्याज पेश कर रही है, जबकि इस एफडी पर वरिष्ट नागरिकों को 7 फीसदी का ब्याज देने का ऐलान किया है।

एफडी की बढ़ी हुई नई ब्याज दरें

बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबित, कोटका अब 7 से 14 दिनों वाली एफडी पर 2.75 फीसदी,15 से 30 दिनों वाली एफडी पर 3 फीसदी का ब्याद देने का ऐलान किया है। इसके अलवा 31 से 45 दिनों वाली एफडी पर 3.25 फीसदी, 46 से 90 दिनों वाली एफडी पर 3.50 फीसदी, 91 से 120 दिनों वाली एफडी पर 4 फीसदी, 121 से 179 दिनों की एफडी पर 4.25 फीसदी और 180 दिनों से 270 दिनों वाली एफडी पर 5.50 फीसदी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

बड़ी अवधि वाली एफडी पर अब इतना मिलेगा ब्याज

वहीं, 271 दिनों से 363 दिनों में वाली एफडी की ब्याज दरों की बात करें तो बैंक ने इसे भी बढ़ा दिया है। और अब ग्राहकों को इस अवधि वाली एफडी पर 5.75% की ब्याज प्रदान क रहा है,जबकि 364 दिनों वाली एफडी पर 6 फीसदी और 389 दिनों वाली एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज देने की घोषणा की है।

पीएनबी ने होम लोन किया महंगा

तो वहीं दूसरी ओर पीएनबी ने ग्राहक को झटका देते हुए अपनी कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक, गृह ऋण की दर यानी आरएलएलआर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी के बाद बैंक का होम लोन बढ़कर 8.75 फीसदी पर आ गया है। इससे पहले पीएनबी होम लोन 8.40 फीसदी पर दे रही थी। नई दरें 8 दिसंबर, 2022 से लागू हो गई हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story