×

Kumar Mangalam Birla Birthday: इस खूबसूरत लड़की को दिल दे बैठे थे कुमार मंगलम बिड़ला, जानें इनकी लव स्टोरी

Kumar Mangalam Birla Birthday: भारत के अमीर बिजनेसमैन में शुमार कुमार मंगलम बिड़ला ने 22 साल की उम्र में नीरजा से शादी रचाई थी। दोनों के तीन बच्चे हैं।

Shreya
Published on: 13 Jun 2021 5:35 PM GMT (Updated on: 14 Jun 2021 1:43 AM GMT)
Kumar Mangalam Birla Birthday: इस खूबसूरत लड़की को दिल दे बैठे थे कुमार मंगलम बिड़ला, जानें इनकी लव स्टोरी
X

 कुमार मंगलम बिड़ला (डिजाइन फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kumar Mangalam Birla Birthday: देश के अरबपतियों में शामिल कुमार मंगलम बिड़ला 14 जून को 54वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के अध्यक्ष मंगलम बिड़ला 1967 में राजस्थान के एक मारवाड़ी में हुआ था। उन्होंने चार्टर्ड एकाउंटेंट कुमार मंगलम बिड़ला ने लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए (MBA) की डिग्री हासिल की है। आज भारतीय उद्योगपति के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

कुमार मंगलम बिड़ला की पत्नी का नाम नीरजा कासलीवाल (Kumar Mangalam Birla Wife) है, जो कि इंदौर के एस कुमार ग्रुप के संस्थापक शंभु कुमार कासलीवाल की बेटी हैं। नीरजा मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था और वहीं से उन्होंने पढ़ाई भी की। बहुत ही कम उम्र में दोनों की शादी 17 मई 1989 में हुई थी। शादी के समय कुमार मंगलम बिड़ला 22 जबकि नीरजा 18 साल की थीं।

शादी से पहले कम ही मिले थे नीरजा और कुमार मंगलम

कुमार मंगलम बिड़ला का कहना है कि शादी से पहले उनकी और नीरजा की कम ही मुलाकातें हुई थीं। एक दूसरे को जानने का असली मौका शादी के बाद ही मिला। एक इंटरव्यू के दौरान बिड़ला ने बताया कि शादी से पहले दोनों दो बार ही मिले थे, उसके बाद इनकी सगाई हो गई थी। उसके बाद जल्द ही शादी हो गई।

कुमार मंगलम बिड़ला-नीरजा कासलीवाल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नीरजा लिखा करती थीं कुमार मंगलम के कॉलेज के असाइन्मेंट्स

शादी के बाद एक अच्छी जीवनसाथी की तरह नीरजा ने कदम कदम पर कुमार मंगलम बिड़ला का साथ दिया। शादी के समय बिड़ला का केवल ग्रेजुएशन ही पूरा हुआ था। ग्रेजुएट होने के बाद एमबीए की पढ़ाई करने के लिए कुमार मंगलम शादी के बाद लंदन चले गए। इस दौरान नीरजा ने खुद उनके कॉलेज के असाइन्मेंट्स लिखे। एक इंटरव्यू के दौरान खुद नीरजा ने इस बात का खुलासा किया था। कुमार मंगलम बिड़ला और नीरजा तीन बच्चों (अनन्या, आर्यमन विक्रम और अद्वैतेषा) के माता पिता हैं। उनकी बड़ी बेटी अनन्या सिंगर और म्यूजिशियन हैं।

क्रिकेटर बनने का था सपना

कुमार मंगलम बिड़ला एक मारवाड़ी व्यवसायी परिवार में जन्मे थे, इसलिए उन्होंने बिजनेस को तवज्जो दी। हालांकि उनका सपना एक क्रिकेटर बनने का था। बचपन से ही उन्हें क्रिकेट खेलने का शौक था, लेकिन बिजनेस को संभालने के लिए उन्होंने अपना ये सपना छोड़ दिया। कुमार खुद कहते हैं कि अगर वो बिजनेसमैन नहीं होते, तो एक क्रिकेटर होते।

कुमार मंगलम बिड़ला (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या है कुमार मंगलम बिड़ला की नेट वर्थ

बिड़ला देश और दुनिया के अमीर बिजनेसमैन में शुमैार हैं। 1995 में कुमार मंगलम आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष बने थे। अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने अपनी कंपनियों को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाने का काम किया। अगर बात करें उनकी नेट वर्थ (Kumar Mangalam Birla Net Worth) की तो 2021 के अनुसार, यह 1,370 करोड़ अमरीकी डॉलर है, यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 10,03,27,566.00 रुपये।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story