Kundru Farming Business: कुंदरू से बदल गई इस किसान की किस्मत, अब 25 लाख की कमाई

Kundru Farming Business Ideas: किसान एक कट्ठे जमीन में कुंदरू की खेती से हर चौथे दिन 1 क्विंटल कुंदरू प्राप्त कर सकता है। किसान साल में 70 से 80 क्विटल कुंदरू का प्रोडक्शन ले सकता है, जिससे 1.50 लाख रुपये तक की कमाई होगी

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Sep 2023 12:41 PM GMT
Kundru Farming Business Ideas
X

Kundru Farming Business Ideas (सोशल मीडिया) 

Kundru Farming Business Ideas: इसमें कोई शक नहीं की बागवानी की खेती किसानों को अमीर बनाती है। कई किसान पंरापगत फसलों को छोड़कर बागवानी खेती की ओर रूख कर गए हैं तो कुछ परंपरागत खेती के साथ बागवानी की भी खेती कर रहे हैं। इससे हो क्या रहा है कि जो किसान पहले दो जून रोटी की जुटाने के लिए कड़ा संघर्ष करना होता था, वह दो जून की रोटी छोड़िए पक्के मकान के साथ घरों में कारें खड़ी किया हुआ है और सालाना लाखा रुपए की इनकम कर रहा है। यह सब केवल बागवानी फसल से हो रहा है। आज ऐसी ही एक किसान की कहानी से रू-ब-रू करुंगा, जो बागवानी की एक फसल से सालाना इतना कमा रहा, जिसका कोई नौकरी में बड़े पद पर बैठा व्यक्ति नहीं कमा पा रहा है।

बागवानी फसल के लिए सरकार दे रही मदद

यूपी-बिहार में बागवानी खेती अब अधिक होने लगी है। राज्य की सरकारें भी किसानों को इसकी खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और फसल की लागत का 50 या 70 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। इससे हो क्या रहा है कि किसान अब बागवानी खेती की तरफ मूड़ रहा है और यहां से सालाना 10 से 15 लाख रुपये कमा रहा है। कोई-कोई किसान तो सालाना 25 से 55 लाख रुपए की इनकम कर रहा है। बिहार के एक किसान तो कुंदरू की खेती से अपनी किस्मत तक बदल दी। आज यह किसान इसकी खेती से सालाना लाखों रुपये की कमाई कर रहा है। इस कमाई को देख दूसरे किसान इस किसान से कुंदरू की खेती की बारीकियां सीखने आ रहे हैं।

बिहार के यह किसान कमा रहा 25 लाख रुपये सालाना

बिहार के इस किसान का नाम राजू कुमार चौधरी है। वह बिहार जिले के मुजफ्फरपुर स्थित बोचहां प्रखंड के चखेलाल गांव रहने वाले हैं। चौधरी अपने गांव में कुंदरू की खेती करते हैं। इस खेती से वह सालाना 25 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं, जो कि आज के समय बड़ी पोस्ट पर नौकरी करने वालों लोगों की नहीं है। वह कहते हैं कि मैं कुंदरू की खेती एक एकड़ में करता हूं। और इस एक एकड़ में अच्छी कमाई कर रहा हूं।

10 महीने तक आती है फसल

किसान राजू का कहना है कि कुंदरू की खेती में काफी प्रॉफिट है। यह फसल साल में 10 महीने पैदा होती है। ऐसे में कोई किसान एक बार कूंदरू की खेती करता है तो वह 10 महीने तक सब्जी को तोड़ सकता है। उन्होंने कहा कि दिसंबर और जनवरी में कुंदरू का उत्पादन नहीं होता है।

एन-7 किस्म से हो रही बंपर पैदावार

बिहार के किसान का कहना है कि यह एक नगदी फसल है। इसकी खेती में लागत कम होती है। मैं कुंदरू की एन-7 किस्म की खेती कर रहा हूं। इस किस्म की खास बात यह है कि यह किस्म अन्य कुंदरू के किस्म से अधिक उत्पादन होता है। साथ ही, स्वाद के मामले में भी लाजवाब होती है।

कुंदरू की खेती से इतनी होगी कमाई

उन्होंने कहा कि कोई भी किसान एक कट्ठे जमीन में कुंदरू की खेती से हर चौथे दिन 1 क्विंटल कुंदरू प्राप्त कर सकता है। किसान साल में 70 से 80 क्विटल कुंदरू का प्रोडक्शन ले सकता है, जिससे 1.50 लाख रुपये तक की कमाई होगी, जबकि एक एकड़ में कुंदरू की खेती सालाना 20 से 25 लाख रुपये की कमाई करवाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story