×

श्रीराम मंदिर तैयार कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी पर बरसी रामलला की कृपा, मिला बुलेट ट्रेन परियोजना का मेगा ऑर्डर

bullet train project: एलएंडटी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एसएन सुब्रमण्यन ने कहा कि एमएएचएसआर परियोजना के साकार होने से देश में लंबी दूरी के परिवहन के प्रतिमान बदल जाएंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Jan 2024 7:44 AM GMT
श्रीराम मंदिर तैयार कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी पर बरसी रामलला की कृपा, मिला बुलेट ट्रेन परियोजना का मेगा ऑर्डर
X

Bullet Train Project: अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि में नवनिर्मित राम मंदिर का निर्माण कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी एलएंडटी ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के एक हिस्से के निर्माण के लिए एक 'मेगा' अनुबंध हासिल किया है। L&T को विद्युतीकरण कार्यों का निर्माण करने के लिए मेगा ऑर्डर हासिल किया है। एलएंडटी ने मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया।

508 किलोमीटर का तैयार करेगी विद्युतीकरण

एलएंडटी के मुताबिक, 10,000 करोड़ रुपये से रुपये 15,000 करोड़ तक के ऑर्डर को 'मेगा' ऑर्डर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। कंपनी को एक जापानी एजेंसी से मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट (एमएएचएसआर) के लिए 508 रूट किमी हाई-स्पीड विद्युतीकरण कार्यों का निर्माण करने का ऑर्डर मिला है।

इस विद्युतीकरण कार्यों के निर्माण में 2x25 केवी बिजली आपूर्ति विद्युतीकरण प्रणाली के डिजाइन, आपूर्ति, विनिर्माण, निर्माण, परीक्षण, स्थापना और कमीशनिंग शामिल होगी, जिसमें उच्च गति वाले ओवरहेड उपकरण, ट्रैक्शन सबस्टेशन और एमवी/एलवी बिजली वितरण उपकरण डिजाइन-बिल्ड गांठ पर कंपनी काम करेगी।

320 किमी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी एमएएचएसआर परियोजना को देख रही है। इसको एक अधिकृत जापानी एजेंसी द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, जो नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के लिए और उसकी ओर से कार्य करती है। एलएंडटी ने कहा कि यह भारत के लिए अपनी तरह की पहली रेलवे विद्युतीकरण परियोजना है, जिसमें चेंज ओवर स्विच, हेवी कंपाउंड कैटेनरी सिस्टम आदि सहित परिष्कृत उपकरणों के साथ जापानी शिंकानसेन हाई स्पीड विद्युतीकरण प्रौद्योगिकी का कार्यान्वयन शामिल है। विद्युतीकरण प्रणाली ट्रेनों को 320 किमी/घंटा तक की गति से यात्रा करने में सक्षम बनाएगी।

एकल रेलवे विद्युतीकरण परियोजना का सबसे बड़ा ऑर्डर

एलएंडटी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एसएन सुब्रमण्यन ने कहा कि एमएएचएसआर परियोजना के साकार होने से देश में लंबी दूरी के परिवहन के प्रतिमान बदल जाएंगे। कंपनी के रेलवे व्यवसाय के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव ज्योति ने कहा यह सबसे बड़ा है। भारत में अब तक एकल रेलवे विद्युतीकरण परियोजना का ऑर्डर दिया गया है।

हाई स्पीड रेल परियोजनाओं के लिए साख विकसित करेगा

उन्होंने कहा, "इस परियोजना से प्राप्त अनुभव और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से एलएंडटी को भारत और विदेशों में ऐसी भविष्य की हाई स्पीड रेल परियोजनाओं के लिए साख विकसित करने में मदद मिलेगी।

शेयर में तेजी

मंगलवार को एलएंडटी के शेयर तेजी पर कारोबार करते हुए दिखाई दिये थे। सुबह 11.30 बजे एलएंडटी के शेयर 0.68% बढ़कर ₹3,567 पर कारोबार कर रहे थे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story