×

Lay off 2023: वैश्विक पर छंटनी का दौर जारी, अब मैकिन्से ने उठाया कदम, जानें कटौती की संख्या

Lay off 2023: कंपनी के प्रतिनिधि डीजे केरेला ने कहा कि फर्म अभी भी ऐसे पेशेवरों को भर्ती कर रही है जो सीधे ग्राहकों से निपटते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 22 Feb 2023 5:58 AM GMT
Lay off 2023
X

Lay off 2023 (सोशल मीडिया)  

Layoff 2023: वैश्विक स्तर की बड़ी बड़ी कंपनियों में छंटनी का दौर रुक नहीं रहा है। पिछले साल नवंबर महीने से जारी यह दौर, साल 2023 लगने के बाद भी जारी है और अब यह फरवरी महीने में प्रवेश कर चुका है। छंटनी करने की सूची में एक प्रबंधन परामर्श कंपनी भी शामिलहो गई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रबंधन परामर्श कंपनी मैकिन्से (McKinsey) भारी संख्या में अपनी कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने जारी है। कंपनी यह कटौती मैगनोलिया नामक प्रोजेक्ट में की है। वहीं, कंपनी कुछ पेशेवर लोगों की भर्ती भी कर रही है।

इन कर्मियों की भूमिका होगी समाप्त

ब्लूमबर्ग को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मैकिन्से कंपनी अब तक की सबसे बड़ी छंटनी करने की योजना हैं। कंपनी करीब 2000 कर्चमारियों को नौकरी से निकाल रही है। यह छंटनी उन कर्मचारियों की जा सकती है, जिनका भूमिका सीधे ग्राहकों के साथ संपर्क नहीं है। दरअसल, मैकिन्से कुछ भूमिकाओं को केंद्रीकृत करने के लिए अपनी सहायता टीमों को व्यवस्थित करने के लिए इसका पुनर्गठन करना चाहती है।

15 बिलियन डॉलर का कमाया राजस्व

कंपनी के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, हम एक दशक से अधिक समय में पहली बार हमारी गैर-क्लाइंट-सर्विंग टीमों के संचालन के तरीके को फिर से डिज़ाइन कर रहे हैं, ताकि ये टीमें प्रभावी ढंग से समर्थन और विस्तार कर सकें। मैकिन्से की वर्तमान कार्यबल की संख्या 45,000 है और छंटनी की संख्या को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। वर्तमान से पांच पहले कर्मियों की संख्या 28,000 और 2012 में 17,000 थी। मैकिन्से ने 2021 में रिकॉर्ड 15 बिलियन डॉलर का राजस्व कमाया था। हालांकि 2022 में उस आंकड़े को पार कर लिया है।

कुछ पेशेवरों लोगों की भर्ती कर रहे हैं

इस छंटनी पर कंपनी के प्रतिनिधि डीजे केरेला ने एक ईमेल बयान में कहा, हम एक दशक से अधिक समय में पहली बार हमारी गैर-क्लाइंट-सेवा वाली टीमों के संचालन के तरीके को फिर से डिज़ाइन कर रहे हैं, ताकि ये टीमें हमारी फर्म के साथ प्रभावी ढंग से समर्थन और विस्तार कर सकें। कैरेला ने कहा कि फर्म अभी भी ऐसे पेशेवरों को भर्ती कर रही है जो सीधे ग्राहकों से निपटते हैं।

ये कंपनियां भी कर चुकीं छंटनी

मैकिन्से में नौकरी में कटौती ऐसे समय में हुई है, जब प्रौद्योगिकी फर्मों में छंटनी वित्त, खुदरा और अन्य क्षेत्रों में हो रही है। इससे पहले Amazon.com Inc. और Microsoft Corp. सहित कई टेक दिग्गज कंपनियों ने अपनी कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं। इसके अलावा Goldman Sachs Group Inc., Morgan Stanley और अन्य शीर्ष बैंक हजारों पदों को समाप्त कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story