Walmart layoffs: दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट निकालेगा 2 हजार कर्मचारी, इस देश में खड़ा हो रहा रोजी-रोटी का संकट

Walmart Layoffs: वॉलमार्ट के प्रवक्ता रैंडी हार्ग्रोव ने कहा कि रिटेलर कुछ क्षेत्रों में बढ़ रहा है, क्योंकि यह अधिक ऑनलाइन ऑर्डर संभालने के लिए अपने स्टोर और पूर्ति केंद्रों को समायोजित करता है। वहीं, अमेजन ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह 9 हजार नौकरियां और खत्म करेगा।

Viren Singh
Published on: 4 April 2023 10:51 AM GMT
Walmart layoffs: दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट निकालेगा 2 हजार कर्मचारी, इस देश में खड़ा हो रहा रोजी-रोटी का संकट
X
Walmart Layoffs (सोशल मीडिया)

Walmart Layoffs: विश्व की दिग्गज कंपनियों द्वारा छंटनी का दौर पिछले साल से ऐसा शुरू हुआ है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ला रहा है। नवंबर, 2022 से एक एक बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती रही हैं और यह कटौती का सिलसिला अप्रैल 203 में प्रवेश कर गया है। अब विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट अपने कर्मचारियों की संख्या में छंटनी करने जा रही है। ब्लूमबर्ग द्वारा नियामक फाइलिंग को दी गई जानकारी मुताबिक, ई-कॉमर्स कंपनी वॉलमार्ट 2 हजार से अधिक पदों में कटौती करने का फैसला लिया है।

अमेरिका के इन प्रांतों में होगी छंटनी

नियामक फाइलिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉलमार्ट ऑनलाइन खरीदारों की बेहतर जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने परिचालन को समायोजित करने की योजना बना रहा है। इस वजह से अमेरिका के पांच प्रांत में करीब 2 पदों की छंटनी करने की योजना है। यहां पर कंपनी छंटनी करेगी, उसमें फोर्ट वर्थ और टेक्सास में 1,000 से अधिकस, पेंसिल्वेनिया में 600, फ्लोरिडा में 400 और न्यू जर्सी में लगभग 200 पद शामिल हैं। इसके अलावा कैलिफोर्निया में भी कंपनी अतिरिक्त कटौती की योजना पर है।

अन्य क्षेत्रों में विस्तार की योजना

वॉलमार्ट पिछले महीने अपने गोदामों में कर्मचारियों की कटौती की पुष्टि की थी। हालांकि कंपनी ने यह भी जोर दिया है कि प्रभावित कर्मचारियों को संगठन के भीतर अन्य भूमिकाएं मिल सकती हैं। कंपनी अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार कर रही है।

मिल सकती हैं नई नौकरियां

वॉलमार्ट के प्रवक्ता रैंडी हार्ग्रोव ने कहा कि रिटेलर कुछ क्षेत्रों में बढ़ रहा है, क्योंकि यह अधिक ऑनलाइन ऑर्डर संभालने के लिए अपने स्टोर और पूर्ति केंद्रों को समायोजित करता है, जो संभावित रूप से कंपनी को कुछ कर्मचारियों को अलग-अलग नौकरियों में पुन आवंटित करने की अनुमति दे सकता है।

अमेजन 27 हजार लोगों को निकाला

कंपनी के विस्तार और पुनर्गठन की योजनाओं को देखते हुए यह स्पष्ट नहीं है कि वॉलमार्ट के कुल रोजगार पर शुद्ध प्रभाव क्या होगा लेकिन वॉलमार्ट की छंटनी की प्रतिद्वंद्वी Amazon.com इंक की तुलना में काफी कम है। अमेजन ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह 9 हजार नौकरियां और खत्म करेगा। इससे पहले पिछले साल अमेजन में 18,000 छंटनी की घोषणा की थी।

टेक कंपनियां भी कर रहीं छंटनी

इसके अलावा Google और मेटा जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने भी आर्थिक अनिश्चितता के कारण बड़े पैमाने पर छंटनी कर रही हैं। Google ने इस साल जनवरी में 12,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की, जबकि मेटा ने छंटनी की दो लहरों में 21,000 कर्मचारियों को निकाल दिया। वहीं, कुछ और भी अन्य क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां हैं जो इस साल छंटनी कर चुकी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story