×

Layoffs in 2023: नोकिया 14 हजार लोगों का छीनेगा रोजगार, जानिए क्यों उठाना पड़ा कंपनी को यह कदम?

Layoffs in 2023: मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया 2026 तक लागत बचत में 800 मिलियन यूरो और 1.2 बिलियन यूरो के बीच का लक्ष्य रख रहा है, क्योंकि वह इस अवधि में कम के कम 14 फीसदी का ऑपरेटिंग मार्जिन प्लान देना चाहती है।

Viren Singh
Published on: 19 Oct 2023 9:04 AM GMT
Layoffs in 2023
X

Layoffs in 2023 (सोशल मीडिया) 

Layoffs in 2023: अगर आप फोन निर्माता कंपनी नोकिया में कार्यरत हैं तो आपके के लिए एक बड़ी खराब है। दरअसल, कंपनी अपनी 5G उपकरणों में धीमी बिक्री से काफी परेशानियों का सामना कर रही है और कंपनी की तिमाही बिक्री में 20 फीसदी की गिरावट आई है। जिसके बाद कंपनी अब बड़ा कदम उठाने जा रही है। यह कदम लोगों के नौकरियों से जुड़ा हुआ है। फिनिश दूरसंचार उपकरण समूह नोकिया ने कथित तौर पर कहा है कि अमेरिका जैसे बाजारों में 5G उपकरणों की तीसरी तिमाही बिक्री में गिरावट के बाद नई लागत-बचत योजना के तहत वह 14,000 नौकरियों में कटौती करने जा रही है। इस बात का खुलासा रॉयटर्स की एक रिपोर्ट से हुआ है।

तिमाही में कमाई उम्मीद से कम

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया 2026 तक लागत बचत में 800 मिलियन यूरो और 1.2 बिलियन यूरो के बीच का लक्ष्य रख रहा है, क्योंकि वह इस अवधि में कम के कम 14 फीसदी का ऑपरेटिंग मार्जिन प्लान देना चाहती है। इसके लिए वह कर्मचारियों की संख्या में कटौती करके पूरा कर रही है। इस तिमाही में नोकिया की कमाई उम्मीद से कम रही। तीसरी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट 467 मिलियन डॉलर रहा। प्रति शेयर समायोजित आय 5 सेंट रही, जो विश्लेषकों द्वारा अनुमानित 7 सेंट से कम है।

नोकिया के पास इतना है मैनपॉवर

रिपोर्ट के मुताबिक, इस गिरावट को पूरा करने के लिए कंपनी 14 हजार कर्मियों को निकालने जा रही है। यह छंटनी होने बाद कर्मचारियों की संख्या कंपनी में घटकर 72,000-77,000 के बीच हो जाएगी। मौजूदा समय नोकिया के पास 86,000 कर्मचारी हैं।

इस वजह से गिर रही 5G उपकरणों की बिक्री

दरअसल, अमेरिका और यूरोपीय संघ ऑपरेटर पूंजीगत व्यय में कटौती करना और अपनी सूची को समायोजित करने की वजह से 5G उपकरण के निर्माता संघर्ष कर रहे हैं। वहीं, स्वीडिश प्रतिद्वंद्वी एरिक्सन एबी के शेयर छह साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए। एबी ने कहा कि बाजार में कमजोरी चौथी तिमाही और उसके बाद भी बनी रहेगी, क्योंकि कंपनी अमेरिकी और यूरोपीय ऑपरेटरों से पांचवीं पीढ़ी के मोबाइल बुनियादी ढांचे में कम निवेश का मुकाबला करने के लिए संघर्ष कर रही है।

आया नोकिया का नया लोगो

इस बीच, गुरुवार को बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) से पहले GSMA के 2023 से पहले नोकिया का नया लोगो प्रदर्शित किया गया।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story