×

Leena Nair: लीना नायर फ्रांस के लग्जरी ग्रुप शनैल की नई CEO, जानें इनके बारे में सबकुछ

Leena Nair: लीना नायर का जन्म 11 जून 1969 में कोल्हापुर, महाराष्ट्र, भारत हुआ । वह कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा थी ।

Network

Newstrack NetworkPublished By Monika

Published on 15 Dec 2021 5:48 AM GMT

Leena Nair
X

लीना नायर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Leena Nair: एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर लीना नायर (Leena Nair) अब फ्रांस की लग्जरी ग्रुप शनैल Chanel की ग्लोबल सीईओ (Global CEO) का पद संभालने जा रही हैं । लीना नायर ने यूनिलीवर से इस्तीफा दे दिया है ।

लीना नायर के लग्जरी ग्रुप शनैल में ग्लोबल सीईओ का पद संभालने जा रही हैं । इससे ये साबित हो रहा है कि दुनियाभर की बड़ी बड़ी कंपनियों में भारतीयों का दबदबा बढ़ता जा रहा है । जिसमें हाल ही में भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ बनाया, साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला और पेप्सिको की इंदिरा नूई जैसे नाम इस लिस्ट में शामिल हैं । आइए जानते हैं लीना नायर के बारे में जो जल्द लग्जरी ग्रुप शनैल की ज़िम्मेसरी सँभालने जा रही हैं ।

कौन हैं लीना नायर? (Kaun hein Leena Nair)

लीना नायर का जन्म 11 जून 1969 में कोल्हापुर, महाराष्ट्र में हुआ । वह कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट स्कूल की छात्रा थी । वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, सांगली (महाराष्ट्र) से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई (leena nair education) की। लीना नायर एक गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं । जमशेदपुर के बाद, कोलकाता, अंबत्तूर, तमिलनाडु और तलोजा, महाराष्ट्र में तीन अलग-अलग कारखानों में काम करना शुरू किया।

1992 में यूनिलीवर कंपनी किया था ज्वाइन

लीना नायर ने साल 1992 में यूनिलीवर ग्रुप ज्वाइन किया था। इस कंपनी में मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर आईं थीं। 2016 में मुख्य मानव संसाधन अधिकारी के पद संभाला ।जिसके साथ ही वो यूनिलीवर की पहली महिला, पहली एशियाई और सबसे कम उम्र की CHRO भी बनी। यहाँ उन्होंने करीब 30 साल तक काम किया। आज लीना नायर 52 साल (leena nair age) की हैं । 2013 में लीया को लंदन बुलाया गया था. ।

लीना नायर की अन्य जिम्मेदारियां

-गैर-कार्यकारी बोर्ड सदस्य - बीटी पीएलसी

-ट्रस्ट बोर्ड की सदस्य - लीवरहुल्मे ट्रस्ट

-संचालन समिति की सदस्य - शिक्षा, लिंग और कार्य का भविष्य, WEF (2017–वर्तमान )

-नेतृत्व परिषद सदस्य - महिलाओं पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (2019 - वर्तमान)

-यूके सरकार के व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग (बीईआईएस) (2018- 2020) पर एनईडी

Monika

Monika

Next Story