×

LIC Strike: बैंक के बाद बीमा कर्मचारियों ने भी बंद किया कामकाज, हड़ताल पर बैठे

साल 1956 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की शुरूआत हुई थी। मौजूदा समय में लगभग 1.14 हजार कर्मचारी इस कंपनी में कार्यरत है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 7:34 AM GMT
LIC Strike: बैंक के बाद बीमा कर्मचारियों ने भी बंद किया कामकाज, हड़ताल पर बैठे
X
LIC Strike: बैंक के बाद बीमा कर्मचारियों ने भी बंद किया कामकाज, हड़ताल पर बैठे

नई दिल्ली: निजीकरण को लेकर भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने आज यानी गुरूवार को हड़ताल कर रहे हैं। बता दें कि भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के कुछ भाग को बेचने के लिए IPO(Initial public offering) लाने का फैसला किया है, जिसके विरोध में LIC के कर्मचारी आज हड़ताल कर रहे है। यह हड़ताल एक दिन के लिए किया जा रहा है।

हड़ताल का कारण

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के कर्मचारी कंपनी के निवेश को लेकर आज हड़ताल कर रहे है। बता दें कि इस साल के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था, “ भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO (Initial public offering) लाया जाएगा। सरकार ने PSU (Public Sector Undertaking ) और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। दो पब्लिक सेक्टर बैक और एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी का वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार निजीकरण करेगी।” यही वजह है कि LIC कर्मचारी आज हड़ताल पर है।

LIC

ये भी पढ़ें... गायिका राजकुमारी दुबे, बनारस से खास रिश्ता, पहली Background Singer हैं ये

29 करोड़ से अधिक हैं पॉलिसी होल्डर्स

आपको बता दें कि साल 1956 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की शुरूआत हुई थी। मौजूदा समय में लगभग 1.14 हजार कर्मचारी इस कंपनी में कार्यरत है। वहीं इस कंपनी के करीब 29 करोड़ से अधिक पॉलिसी होल्डर्स है।

बैंकों का हड़ताल

बताते चलें कि इससे पहले बैंक कर्मचारियों ने भी निजीकरण के विरोध में 15 और 16 मार्च को हड़ताल किया था। इस हड़ताल में सार्वजनिक बैक के लाखों कर्मचारियों ने हिस्सा लिया था। वहीं बैंक के यूनियन ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा था, “यदि सरकार उनकी बात नहीं मानती है तो किसान आंदोलन जैसा बड़ा आंदोलन और अनश्चितकालीन हड़ताल की जा सकती है।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।न

Newstrack

Newstrack

Next Story