×

LIC Scheme: एलआईसी का झटका… बढ़ गई स्कीम की वार्षिक दरें, चेक करें कहीं आपकी स्कीम तो नहीं शामिल

LIC Scheme: न्यू जीवन शांति योजना का भुगतान देय अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 6 Jan 2023 8:53 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 3:14 PM GMT)
LIC Scheme
X

LIC Scheme (सोशल मीडिया) 

LIC Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने ग्राहकों को तगड़ा झटका दिया है। नए साल पर एलआईसी ने अपनी एक स्कीम की वार्षिक दरों में बढ़ोतरी कर दी है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने 'नई जीवन शांति योजना' (Plan No. 858) की वार्षिक दरों में बढ़ोतरी कर दिया है। नई जीवन शांति योजना कंपनी की एकल प्रीमियम योजना है।

बढ़ी हुई नई दरें इस दिन से लागू

एलआईसी ने कहा कि बढ़ी हुई वार्षिकी दरें के साथ योजना 5 जनवरी, 2023 से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। वहीं, उच्च खरीद मूल्य के लिए प्रोत्साहन भी बढ़ाया गया है। यह रु.3/- से रु.9.75 प्रति रु.1000/- खरीद मूल्य और चयनित आस्थगन अवधि के आधार पर होता है।

एलआईसी न्यू जीवन शांति योजना न्यूनतम वार्षिकी

मासिक न्यूनतम वार्षिकी: 1000 रुपये प्रति माह

त्रैमासिक न्यूनतम वार्षिकी: 3000 रुपये प्रति तिमाही

अर्धवार्षिक न्यूनतम वार्षिकी: 6000 रुपये प्रति छमाही

वार्षिक न्यूनतम वार्षिकी: 12000 रुपये प्रति वर्ष।

न्यू जीवन शांति स्कीम पेमेंट का तरीका

एलआईसी के मुताबिक, न्यू जीवन शांति योजना का भुगतान देय अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक है। वार्षिकी बकाया के रूप में देय होगी अर्थात वार्षिकी भुगतान 1 वर्ष, 6 महीने, 3 महीने और वार्षिकी के निहित होने की तारीख से 1 महीने के बाद होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वार्षिकी भुगतान का तरीका वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक है या नहीं। पॉलिसी की शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी दी जाती है, और वार्षिकियां तब देय होती हैं जब आस्थगित अवधि वार्षिकीग्राही के शेष जीवन के लिए समाप्त हो जाती है।

योजना दो विकल्प में मौजूद

एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना ग्राहकों के लिए दो विकल्प में उपबल्ध है। पहना एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी है और दूसरा संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी है। हालांकि स्कीम लेते हुए यह बात ध्यान रहे कि चुना एक बार वार्षिक विकल्प बदल नहीं सकता।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story