×

LIC Share: पहले ही दिन LIC ने निवेशकों को किया निराश, 47,000 करोड़ का हुआ नुकसान

LIC निवेशकों को पहले दिन 47,000 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। मंगलवार सुबह एलआईसी का शेयर BSE में 867 रुपए पर लिस्ट हुआ था, जो इश्यू प्राइस से 8.62 प्रतिशत नीचे है।

aman
Written By aman
Published on: 17 May 2022 12:02 PM GMT
lic ipo investors disappointed share closes below issue price loss of 47000 crore rupees
X

lic ipo (File Photo)

LIC IPO Disappoints Investors: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी (LIC) के शेयर आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में सूचीबद्ध हुई। एलआईसी के शेयर ने पहले ही दिन अपने निवेशकों को बेहद निराश किया। कई ऐसे लोग थे जिन्होंने इस शेयर के जरिए ही पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखा। मगर, उन्हें घोर निराशा हाथ लगी। LIC का शेयर अपने इश्यू प्राइस (Issue Price) 949 रुपए से 7.77 प्रतिशत नीचे यानी 875.25 रुपए पर बंद हुआ।

एलआईसी (LIC) के निवेशकों को शेयर के सूचीबद्ध होने के पहले दिन ही भारी नुकसान उठाना पड़ा। आईपीओ प्राइस (IPO Price) के लिहाज से एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) 6,00,242 करोड़ रुपए के करीब था। जो आज, मंगलवार को शेयर के पहले दिन के क्लोजिंग के बाद घटकर 5,53,595 करोड़ रुपए रह गया है। इस हिसाब से देखने तो निवेशकों को पहले दिन ही 47,000 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। मंगलवार सुबह एलआईसी का शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 867 रुपए पर लिस्ट हुआ था, जो इश्यू प्राइस से 8.62 प्रतिशत नीचे है।

LIC चेयरमैन ने निवेशकों को दिया भरोसा

एलआईसी (LIC) शेयर के निराशाजनक सूचीबद्ध और प्रदर्शन पर एलआईसी के चेयरमैन एम.आर. कुमार ने निवेशकों को भरोसा दिया। उन्होंने निवेशकों से कहा कि, लंबी अवधि में उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलेगा। कुमार ने आगे कहा, '1956 से लगातार सरकार को डिविडेंड दे रहे हैं। इसलिए निवेशकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।'

LIC ने HUL को पछाड़ा

निराशाजनक लिस्टिंग के बावजूद एलआईसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) को पीछे छोड़ते हुए देश की पांचवी सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बन गई है। स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने के बाद एलआईसी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5.53 लाख करोड़ रुपए के करीब है। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में मार्केट कैपिटलाइजेशन ( Market Capitalization) के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी है। एलआईसी से आगे अब आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) है, जिसका मार्केट कैप 6.30 लाख करोड़ रुपए है। यह देश की चौथी सबसे बड़ी कंपनी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story