×

LIC IPO: इंतजार हुआ खत्म, आज खुलेगा एलआईसी का आईपीओ

LIC IPO: भारत के अब तक के सबसे बड़े इस आईपीओ में भारतीय जीवन बीमा निगम का 3.5 प्रतिशत हिस्सा 21,000 करोड़ रुपये में बेचा जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 4 May 2022 3:39 AM GMT (Updated on: 4 May 2022 3:39 AM GMT)
LIC IPO: इंतज़ार हुआ खत्म, कल खुलेगा एलआईसी का आईपीओ
X

एलआईसी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) का बहुप्रतीक्षित इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) 4 मई से 9 मई तक आम जनता के लिए खुलेगा। भारत के अब तक के सबसे बड़े इस आईपीओ में भारतीय जीवन बीमा निगम का 3.5 प्रतिशत हिस्सा 21,000 करोड़ रुपये में बेचा जाएगा। राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए पिछले काफी समय से केंद्र सरकार सरकारी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है और इसी कड़ी में 2020 के बजट में एलआईसी के विनिवेश और इसका आईपीओ लाने ऐलान किया गया था।

इसके बाद पिछले साल के बजट में भी इसका ऐलान किया गया। पहले मार्च, 2022 में इसका आईपीओ आने वाला था, लेकिन यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण इसे टाल दिया गया। पहले सरकार एलआईसी का पांच प्रतिशत हिस्सा बेचने पर 60,000 करोड़ रुपये इकट्ठा होने की उम्मीद कर रही थी, जिससे उसे 2021-22 में 78,000 करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य हासिल करने में आसानी होती।

हालांकि अब महज 21,000 करोड़ में 3.5 प्रतिशत हिस्से का विनिवेश किया जा रहा है और जरूरत पड़ने पर पांच प्रतिशत हिस्से को 30,000 करोड़ रुपये में बेचा जाएगा।

जानिए कीमत के बारे में

एलआईसी के एक शेयर (LIC IPO Share Price) की कीमत 902 से 949 रुपये रहेगी। एलआईसी के पॉलिसी धारक को कीमत पर 60 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा, वहीं खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को 45 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा। एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुल आईपीओ का पांच प्रतिशत और पॉलिसी धारकों के लिए 10 प्रतिशत हिस्सा रिज़र्व किया गया है।

बनेगा रिकार्ड

एलआईसी का आईपीओ लगभग छह लाख करोड़ रुपये की कीमत का है। भारत के इतिहास में इतना बड़ा आईपीओ पहले कभी नहीं आया है। अभी तक भीमकाय आईपीओ का रिकॉर्ड पेटीएम के नाम था जिसने 2021 में 18,300 करोड़ रुपये में शेयर उतारे थे। ये बात अलग है कि पेटीएम को बाजार से आशातीत सफलता नहीं मिली थी।

पेटीएम के बाद सबसे बड़ा आईपीओ कोल इंडिया का रहा है। कोल इंडिया ने 2010 में 15,500 करोड़ रुपये में अपने शेयर लांच किये थे। रिलायंस पॉवर 2008 में 11,700 करोड़ रुपये में अपना आईपीओ लाई थी। इन सभी आईपीओ को एलआईसी बहुत पीछे छोड़ने वाली है।

कैसे करें आवेदन

आईपीओ के लिए आवेदन करने के लिए, आपको पंजीकरण और सत्यापन उद्देश्यों के लिए कुछ दस्तावेज तैयार रखने होंगे। आपको एक डीमैट खाता खोलना होगा और अपनी केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। आपको पहचान प्रमाण, आयु प्रमाण और बैंक डिटेल।

आप उपलब्ध कई ट्रेडिंग ऐप्स में से किसी एक का उपयोग करके डीमैट खाता खोल सकते हैं और ट्रेडिंग करने के लिए यूपीआई समर्थित प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story