×

LIC IPO: पालिसी धारकों ने की जमकर खरीदारी, सेंसेक्स में गिरावट का आईपीओ पर नहीं पड़ा ज्यादा असर

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम के मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) को निवेशकों से मजबूत समर्थन मिला है। 4 मई को बोली लगाने के पहले दिन 67 फीसदी शेयर बिक गए।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 May 2022 4:38 AM GMT
LIC IPO Opens Today: एलआईसी का आईपीओ धमाका, क्या आपने किया अप्लाई?
X

एलआईसी आईपीओ (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम के मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) को निवेशकों से मजबूत समर्थन मिला है। 4 मई को बोली लगाने के पहले दिन 67 फीसदी शेयर बिक गए। सबसे ज्यादा खरीद एलआईसी पॉलिसीधारकों ने की। उनका कोटा 1.99 गुना (199 प्रतिशत) सब्सक्राइब हो चुका है। जबकि एलआईसी कर्मचारियों के हिस्से को 117 प्रतिशत सब्सक्रिप्शन मिला।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, खुदरा निवेशकों के हिस्से को 60 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है। जहां 2.21 करोड़ शेयर पॉलिसीधारकों के लिए आवंटित किए गए, वहीं 4.40 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई गई। कर्मचारियों ने अपने कोटे के 15.81 लाख शेयरों के मुकाबले 18.53 लाख शेयरों के लिए बोली लगाई।

बाजार खुलने के बाद आरबीआई की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद आईपीओ के लिए पहले दिन निवेशकों की प्रतिक्रिया मजबूत रही है। विश्लेषकों ने कहा है कि सेंसेक्स में 1,307 अंकों की गिरावट का आईपीओ पर ज्यादा असर नहीं पड़ा।

गैर-संस्थागत निवेशकों ने अपने हिस्से का 27 प्रतिशत हिस्सा लिया, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) ने अपने आवंटित कोटे के 3.95 करोड़ शेयरों का 33 प्रतिशत हिस्सा खरीदा। निवेश बैंकरों ने कहा है कि क्यूआईबी आमतौर पर आईपीओ के आखिरी दिन अपनी बोली लगाते हैं।

एक्सचेंजों ने कहा कि कुल मिलाकर 10.86 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां लगाई गईं, जबकि पहले दिन कुल 16.20 करोड़ शेयरों का आईपीओ था। यह इश्यू 9 मई को बंद होगा।

जीवन बीमा निगम ने आईपीओ की कीमत 902-949 रुपये प्रति शेयर के दायरे में रखी है। इसने पॉलिसीधारकों के लिए 60 रुपये और खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों के लिए 45 रुपये की छूट की पेशकश की है।

घरेलू म्यूचुअल फंड ने 4,002.27 करोड़ रुपये का निवेश किया, जो आईपीओ के कुल एंकर बुक हिस्से का 71.12 प्रतिशत है। एसबीआई म्यूचुअल फंड ने 1,006.89 करोड़ रुपये का निवेश किया, और वह एंकर बुक कोटे में सबसे बड़ा निवेशक बन गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story