×

LIC IPO: 4 मई को लांच होगी देश की सबसे बड़ी आईपीओ, 65000 करोड़ रुपए इकट्ठा करने का है लक्ष्य

LIC IPO Launch : देश की सबसे बड़ी आईपीओ की लॉन्चिंग अगले महीने 4 मई को हो रही है। Life Insurance Company IPO में निवेश के लिए निवेशक 9 मई तक अप्लाई कर सकेंगे।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 April 2022 4:00 AM GMT
LIC IPO
X

LIC IPO (Image Credit : Social Media)

LIC IPO Open : आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए इंतजार की तारीख अब खत्म हो गई है। 4 मई को देश के सबसे बड़े बीमा कंपनी एलआईसी की आईपीओ (LIC IPO) लॉन्च होगी। निवेशक देश के सबसे बड़े आईपीओ में 9 मई तक निवेश करने के लिए अप्लाई कर सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक आज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Life Insurance Company) आईपीओ के लॉन्चिंग को (LIC IPO Launch) लेकर एक बड़ी बैठक होनी है बैठक में आधिकारिक तौर पर यह फैसला ले लिया जाएगा की आईपीओ की लॉन्चिंग कब होगी।

अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम के आईपीओ के जरिए सार्वजनिक क्षेत्र के कंपनियों में केंद्र सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि एलआईसी के आईपीओ के जरिए कुल इक्कीस हजार करोड़ रुपए इकट्ठा हो जाएं। गौरतलब है कि सरकार की ओर से एलआईसी आईपीओ का वैल्यूएशन 6 लाख करोड रुपए के आसपास किया गया है। यह वैल्यूएशन सरकार द्वारा 3.5% हिस्सेदारी बेचे जाने को लेकर है उम्मीद जताई जा रही थी अगर बाजार में आईपीओ की अच्छी खासी डिमांड रही तो हिस्सेदारी को केंद्र सरकार 5 फ़ीसदी तक कर सकती है।

इस वजह से हुई देरी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय बजट पेश करते हुए यह जानकारी दी थी कि सरकार देश की सबसे बड़ी आईपीओ को जल्द ला सकती है। मगर आईपीओ की लॉन्चिंग तिथि तय होने के पहले ही रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ गया। जंग आज करीब 60 दिन बीत जाने के बाद भी जारी है। रूस यूक्रेन युद्ध के कारण ग्लोबल स्तर पर शेयर मार्केट में भारी बिकवाली देखने को मिली जिसके कारण आईपीओ की लॉन्चिंग में देरी हो गई।

हालांकि अब आधिकारिक घोषणा होते ही 4 मई को देश का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च हो जाएगा। जिसके लिए निवेशक 9 मई तक अप्लाई कर सकेंगे, बता दें इस एलआईसी आईपीओ के जरिए केंद्र सरकार ने यह लक्ष्य रखा है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 मई 65000 करोड़ रुपए इकट्ठा कर लिया जाए।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story