×

LIC KYC Update: अगर हुए एलआईसी की केवाईसी कराने में असफल तो देना होगा शुल्क!

LIC KYC Update: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को लेकर सोशल मीडिया पर नो योर कस्टमर (केवाईसी) अपडेट के लिए जुर्माना शुल्क वसूलने को लेकर एक खबर चली रही है। आखिर क्या एलआईसी अब केवाईसी को अपडेट के लिए कोई शुल्क वसूलने वाला है?

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Dec 2022 12:00 PM GMT
LIC KYC Update
X

LIC KYC Update (सोशल मीडिया)  

LIC KYC Update: सोशल मीडिया का प्रयोग अगर अच्छे काम के लिए किया जाए तो लोगों को काफी लाभ मिलता है। लेकिन आज कल कई लोग सोशल मीडिया का उपयोग लोगों को परेशान करने के उद्देश्य से फर्जी खबरों को प्रासारित करते हैं। ऐसे ही एक खबर सोशल मीडिया में खूब चल रही है,.जोकि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से जुडी है। क्या एलआईसी अब ग्राहकों से केवाईसी अपडेट के लिए कोई शुल्क लेगा? अगर यह सही है तो बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को एक बड़ा झटका लगने वाला है।

दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को लेकर सोशल मीडिया पर नो योर कस्टमर (केवाईसी) अपडेट के लिए जुर्माना शुल्क वसूलने को लेकर एक खबर चली रही है। आखिर क्या एलआईसी अब केवाईसी को अपडेट के लिए कोई शुल्क वसूलने वाला है? इस खबर को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है। जिस पर अब एलआईसी ने एक्शन लिया है।

जुर्माना शुल्क पर जारी हुआ नोटिस

एलआईसी ने बुधवार केवाईसी अपडेट के लिए जुर्माना शुल्क को लेकर एक बयान जारी किया है। इस बयान में एलआईसी ने कहा कि केवाईसी अपडेट के लिए जुर्माना शुल्क को लेकर सोशल मीडिया में जो खबर चल रही है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली फर्जी सूचनाओं के संबंध में एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया।

इस खबर पर एलआईसी ने दिया यह जबाव

एलआईसी ने अपने नोटिस में कहा है कि निम्नलिखित के संबंध में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक फर्जी सूचना प्रसारित हो रही है कि एलआईसी केवाईसी विवरण को अपडेट करने में विफलता के लिए जुर्माना लगाया जा रहा है और दूसरा, व्यक्तिगत विवरण साझा करने के लिए कहा जा रहा है।

एलआईसी स्पष्ट करना चाहता है कि यद्यपि हम अपने पॉलिसीधारकों को अपने केवाईसी विवरणों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, ऐसा करने में विफलता के लिए हमारे द्वारा कोई दंड शुल्क नहीं लगाया जाता है। बड़े पैमाने पर जनता से अनुरोध किया जाता है कि इस फर्जी खबर से परेशान ना हों और किसी का शिकार न बने।

यह से प्राप्त कर सकते हैं सही सूचना

आगे यह भी कहा कि सभी आधिकारिक अधिसूचनाओं के लिए पॉलिसीधारकों को इन चरणों का पालन करना आवश्यक है

1. एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. एलआईसी के आधिकारिक कॉल सेंटर नंबर (022) 68276827 पर पहुंचें

3. सोशल मीडिया अकाउंट @LICIndiaForever को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फॉलो करें।

4. एलआईसी एजेंट या निकटतम एलआईसी शाखा कार्यालय से संपर्क करें।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story