×

LIC Policy Scheme: पैसा निवेश करने की सोच रहे, एलआईसी की ये स्कीम है सबसे बेस्ट, पढ़े पूरी जानकारी

LIC Policy Scheme: आइए आज हम आपको एलआईसी की 3 सबसे खास योजनाओं के बारे में बताते हैं जिनमें आप पैसा लगाकर यानी निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Nov 2022 12:59 PM GMT
lic
X

एलआईसी (फोटो- सोशल मीडिया)

LIC Policy Scheme: आजकल निवेश करने के लिए बहुत से ऑप्शन रहते हैं जिसकी वजह से नौकरीपेशा बहुत कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर किसमें निवेश करें। कहां अपना पैसा लगाएं, जिससे फायदा मिलें। इसके लिए उन्हें कई लोगों को चर्चा करनी पड़ती है पर भी संतुष्टी नहीं मिलती है। ऐसे में आइए आज हम आपको एलआईसी की 3 सबसे खास योजनाओं के बारे में बताते हैं जिनमें आप पैसा लगाकर यानी निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। क्योंकि एलआईसी कोई आज की कंपनी नही हैं बल्कि सालों से निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने के साथ पैसा भी सुरक्षित रखती है। ये हैं एलआईसी की योजनाएं-

एलआईसी जीवन उमंग योजना

LIC Jeevan Umang Plan

एलआईसी की ओर से ग्राहकों को जीवन उमंग पॉलिसी की सुविधा दी जाती है। इस योजना की तरफ से आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर कर सकते हैं। बता दें, ये योजना एक तरह का एंडोमेंट प्लान है, जिसमें 3 महीने के बच्चे से लेकर 55 साल तक का व्यक्ति फायदा उठा सकते हैं।

एलआईसी की इस योजना की सबसे खास बात ये है कि इस योजना में निवेश करने के बाद आपको पूरे 100 साल तक का कवरेज मिलता है। ऐसे में अगर आप 26 साल की उम्र में 4.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर लेते हैं तो आपको प्लान की 8 प्रतिशत राशि सालाना मिलेगी। इस पर आपको 30 साल तक प्रीमियम देना होगा। फिर 31वें साल से आपको 36000 रुपये मिलना शुरू हो जाएगें।

एलआईसी टेक टर्म योजना

LIC Tech Term Plan

ग्राहकों को पैसा निवेश करने के लिए एलआईसी की टेक टर्म योजना है। ये योजना जिसे आप एक रिस्क प्रीमियम प्लान की तरह देख सकते हैं। इस योजना में आप 18 साल से लेकर 65 साल तक की उम्र में खरीद सकते हैं। वहीं इस प्लान के कवरेज की अधिकतम उम्र सीमा 80 साल रखी गई है। साथ ही एलआईसी की इस योजना को आप 10 साल से लेकर के 40 साल तक के लिए भी खरीद सकते हैं।

एलआईसी जीवन लाभ योजना

LIC Jeevan Labh Policy

विश्वसनीय कंपनी एलआईसी ग्राहकों को जीवन लाभ पॉलिसी भी देती है। इस योजना में न्यूनतम 2 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी है। जबकि अधिकतम निवेश की इसमें कोई समय सीमा बाध्य नहीं है। साथ ही इस योजना में टैक्स बेनिफिट और डेथ बेनिफिट की सुविधा भी एलआईसी की तरफ से मिलती है। इस योजना को आप 16 साल से लेकर 25 साल तक के लिए ले सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story