×

LIC Scheme For Girls: इस स्कीम से बेटियों का भविष्य सुरक्षित, मात्र 150 रुपये की योजना में

LIC Scheme For Girl: अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए सजग हैं तो एलआईसी कन्यादान पॉलिसी जरूर कराएं। इस स्कीम में आपको मात्र 150 रुपये प्रति दिन ही निवेश करना होता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 28 Dec 2022 6:34 AM GMT
LIC Scheme For Girl
X

LIC Scheme For Girls (सोशल मीडिया) 

LIC Scheme For Girl : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) के पास ऐसी कई योजना होती हैं जो कम पैसे में निवेश करने पर भी अधिक लाभ प्रदान देती हैं। इन स्कीमों की खास बात यह होती है कि निवेश करने वाले निवेशक कम रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप के घर में बेटी है और आपको उसके भविष्य में पढ़ाई और शादी की चिंता सता रही है तो डरने की जरूरत नहीं है। क्योंकि एलआईसी के पास बेटियों के भविष्य सुरक्षित करने के लिए भी एक स्कीम मौजूद है। एलएसआई की अन्य स्कीमों की तुलना में इस स्कीम की खास बात यह है कि अगर बेटी के पिता या फिर कोई अन्य जो लड़की के लिए स्कीम चला रहा है। उसकी स्कीम की समय सीमा पूरी होने से पहले मौत भी हो जाती है तो यह स्कीम चलती रहेगी और मैच्योरिटी पूरी होने पर लड़की को पैसा मिला जाएगा।

एकमुश्त मिलती है इतनी राशि

बेटियों के लिए एलआईसी की ओर से चलाई जा रही इस स्कीम का नाम एलआईसी कन्यादान पॉलिसी है। इस स्कीम को कोई भी खोल सकता है। फिलहाल यह स्कीम उनके लिए ज्यादा लाभदायक होती है, जिनकी आय कम और वह अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए रकम जुटाने की मंशा रखते हैं। धीरे धीरे इस स्कीम पर किया गया निवेश मैच्योरिटी पूरा होने पर एकमुश्त 22 लाख रुपये प्रदान करता है। यह पैसा सीधे लड़की के खाते में आता है।

पिता की मौत होने पर भी चलती रहेगी स्कीम

अगर आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए सजग हैं तो एलआईसी कन्यादान पॉलिसी जरूर कराएं। इस स्कीम में आपको मात्र 150 रुपये प्रति दिन ही निवेश करना होता है। स्कीम की समय सीमा पूरी होने पर आपकी बेटी के खाते में 22 लाख रुपये आ जाते हैं,जोकि एक भारी भरकम राशि होती है। इस पैसे को चाहें तो अपनी बेटी की भविष्य में पढ़ाई पर खर्च कर सकते हैं या फिर उसकी शादी के लिए पैसा रख सकते हैं। स्कीम लेने के दौरान कर जमाकर्ता यानी लकड़ी के पिता की मौत हो जाती है तो भी यह स्कीम अपनी मैच्योरिटी तक चलती रहेगी। वहीं, लड़की के स्वजनों को एलआईसी तत्काल 10 रुपये की राशि मुहैया करवाती है, जबकि एक्सीडेंट से पिता की मौत होने पर 20 लाख रुपए राशि प्रदान की जाती है।

यहां से लेकर सकते हैं स्कीम

अगर आप कम आय होने के बाद भी अपनी बेटी की भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र के एलएसआई ऑफिस जा सकते हैं। या फिर अपने नजदीकी LIC एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं।

इन कागजों की होगी जरूरत

एलआईसी कन्यादान स्कीम के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र और जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। इस स्कीम को दो मैच्योरिटी पीरियड पर ले सकते हैं, जोकि 13 साल और 30 साल है। 30 साल इस स्कीम की अधिकतम सीमा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story