×

LIC Share: जानिए कैसा रहा LIC में दांव खेलने वालों का साल, आज ही के दिन शेयर हुए थे लिस्ट, रखें या बेंचे

LIC Share: स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के बाद एलआईसी ने पूरे साल निगेविट रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर की कीमत अपने इश्यू प्राइस 40 फीसदी नीचे चल रही है।

Viren Singh
Published on: 17 May 2023 3:24 PM GMT (Updated on: 17 May 2023 3:31 PM GMT)
LIC Share: जानिए कैसा रहा LIC में दांव खेलने वालों का साल, आज ही के दिन शेयर हुए थे लिस्ट, रखें या बेंचे
X
LIC Share (सोशल मीडिया)

LIC Share: आज एक साल पहले 17 मई को भारत का सबसे बड़ा आईपीओ एलएसई शेयर बाजार में लिस्ट हुआ था। जैसा देश में एलआईसी के आईपीओ को लेकर प्रचार प्रसार हुआ है, वैसा वह लिस्टिंग के दिन प्रदर्शन नहीं कर पाया और इसमें पैसा लगाए निवेशकों को निराश हाथ में मिली है। 2022, 17 मई को जीवन बीमा निगम यानी LIC का आईपीओ BSE और NSE पर लिस्ट हुआ था। लिस्टिंग के दौरान कंपनी के शेयर 8 फीसदी की गिरावट आई थी। 17 मई, 2023 बुधवार को एलआईसी के शेयर बाजार में लिस्ट हुए एक साल पूरे कर चुके हैं। इस दौरान निवेशकों को एलआईसी से केवल और केवल निराश ही मिली है। सालभर में कंपनी का शेयर करीब 40 फीसदी तक टूटे चुका है। अब ऐसे में निवेशकों को मन में सवाल है कि क्या अभी भी कंपनी के साथ बने रहना चाहिये या फिर बाहर निकलना ज्यादा अच्छा रहेगा। जानिए बाजार विशेषज्ञ क्या कर रहे हैं?

नए निवेशक अभी रहें दूर

बाजार में एलआईसी के एक साल पूरे होने पर निवेशकों को स्टॉक मार्केट एनलिस्ट संदीप जैन ने एक सलाह दी है। उनका है कि अभी निवेशकों को कंपनी में रुकने रहना चाहिए। इश्यू में काफी कुछ करेक्शन देखने को मिला है। इसके बाद यह आगे शेयर में गिराटव की संभावना कम है। हालांकि नई निवेशकों को मौजूदा हालत को देखने हुए खरीदने की नहीं सलाह है। जैन की उम्मीद है कि लॉन्ग टर्म में शेयर 1000 रुपए का भाव को छू सकता है।

पूरे साल रहा निगेविट रिटर्न

स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने के बाद एलआईसी ने पूरे साल निगेविट रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर की कीमत अपने इश्यू प्राइस 40 फीसदी नीचे चल रही है। कंपनी का मार्केट कैप 6 लाख करोड़ रुपए नीचे आकर अब 3.6 लाख करोड़ रुपए रहेगा। यानी आईपीओ की लिस्टिंग से लेकर अब तक Lic के मार्केट कैप में आधे फीसदी की गिरावट हो चुकी है। मार्केट कैप के हिसाब से मौजूदा समय एलआईसी 13वें स्थान पर है।

जानिए LIC IPO के बारे में

एलआईसी का आईपीओ बीते साल 4 मई लेकर 9 मई तक खुला था। कंपनी ने आईपीओ की कीमत 949 रुपये तक की थी। रिटलर्स के लिए 904 रुपये थी। कंपनी 17 मई, 2022 को बाजार में लिस्ट हुई थी। कंपनी का आईपीओ अपने तय मूल्य से 872 रुपए यानी 8.1 फीसदी की छूट पर लिस्ट हुआ था। निवेशकों इस आईपीओ से प्रति शेयर 77 रुपये का नुकसान उठना पड़ा था। शेयर अपने इश्यू प्राइस से भाव अब तक 39.8 फीसदी तक टूट चुका है। मौजूदा समय एलआईसी का शेयर 569.30 रुपये पर कारोबार कर रहा है,जो कि 17 मई, 2023 का शेयर बाजार का आंकड़ा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story