×

Share Market Today: आज फिर फिसले घरेलू बाजार, सेंसेक्स 89 तो 23 अंक फिसला, इन शेयरों में बड़ी गिरावट

Share Market Today : वीकली एक्सपायरी के दिन गुरुवार को शेयर बाजार के दोनों इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए। दिनभर के कारोबार के बाद बाजार में मामूली गिरावट देखने को मिली।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 24 March 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 24 March 2022 10:30 AM GMT)
share-market-today-live updates-bse-sensex-nse-nifty-rupee-vs-dollar-business-economy-stock market-sgx-stock market live
X
शेयर मार्केट की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Share Market Today 24 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के बाद आज 24 मार्च को गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुआ। आज दिनभर के कारोबार में कंज्यूमर ड्यूरेबल (consumer durable), बैंकिंग शेयरों में बिकवाली आदि हावी रही। आज के कारोबार के बाद बाजार में मामूली गिरावट देखने को मिली। आज बीएसई का सेंसेक्स 89.14 अंक फिसलकर 57,595.68 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा एनएसई का निफ्टी 22.90 अंक यानी 0.13 प्रतिशत नीचे गिरकर 17,222.75 के स्तर पर बंद हुआ।

आज सेंसेक्स के सभी 30 शेयर में 15 गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, आज का टॉप लूजर यानी सबसे कमजोर स्टॉक कोटक बैंक का रहा। कोटक बैंक के शेयर करीब 3 प्रतिशत फिसलकर 1715 के लेवल पर बंद हुआ। इसके अलावा आज टाइटन (Titan), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) , ICICI Bank, एचडीएफसी (HDFC), मारुति (Maruti), HUL, M&M (एमएंडएम), इंडसइंड बैंक (indusind bank), एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया, विप्रो (Wipro) और बजाज फाइनेंस के शेयर में बिकवाली हावी रही।

भारतीय शेयर बाजार में 24 मार्च की शुरुआत बेहद खराब रही। शुरुआती कारोबार में ही बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सूचकांक सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा की गिरावट पर कारोबार करता नजर आया। दरअसल, कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत आज लाल निशान में हुई। एक दिन पहले अमेरिकी बाजारों में तीनों प्रमुख इंडेक्स में आई गिरावट का असर आज वैश्विक संकेतों पर आ दिखा, जिससे भारतीय शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा।

घरेलू बाजार की शुरुआत आज धीमी रही। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं। सेंसेक्स 494.77 अंक गिरकर 0.86 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 57,190 पर खुला। सेंसेक्स में गिरावट का यह सिलसिला बढ़ता ही चला गया। वहीं, एनएसई के निफ्टी में 150.70 अंक यानी 0.87 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। जिसके बाद निफ़्टी 17,094 पर कारोबार की शुरुआत की थी।

आज ये शेयर चढ़े, ये गिरे

आज शुरुआती कारोबार के बाद कोल इंडिया, हिंडाल्को, आईटीसी और ओएनजीसी के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखी गई। इसके अलावा गिरने वाले शेयरों में आज कोटक बैंक के शेयर रहे। इसके अलावा एचडीएफसी तथा एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक व टाइटन के शेयरों में गिरावट देखने को मिली ,

हॉन्ग कॉन्ग का हैंग सेंग इंडेक्स शुरुआती कारोबार में 1.08 प्रतिशत गिरा। जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.78 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। वहीं, जापान के निक्केई में भी आज गिरावट देखी जा रही है। दक्षिण कोरिया का कोस्पी भी 1.06 प्रतिशत फिसला। इस बीच, वॉल स्ट्रीट पर कल अमेरिकी शेयरों में व्यापक गिरावट आई।

दूसरी तरफ, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) में बुधवार को 304.48 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की गिरावट देखी गयी थी। दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 57,684.82 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 69.85 अंक यानी 0.4 फीसदी गिरकर 17,245.65 पर बंद हुआ। बुधवार को सेंसेक्स के शेयरों में HDFC में सबसे अधिक 2.36 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story