×

सस्ता सोना लेने का मौका, सरकार लाने जा रही ये स्कीम

सरकार की तरफ से भी आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया जा रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी करने का फैसला किया है।

Shreya
Published on: 20 April 2020 8:23 AM GMT
सस्ता सोना लेने का मौका, सरकार लाने जा रही ये स्कीम
X
सस्ता सोना लेने का मौका, सरकार लाने जा रही ये स्कीम

नई दिल्ली: कोरोन वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन लागू किया गया है। इस दौरान सोने के भाव में काफी गिरावट दर्ज की गई है। अब सरकार की तरफ से भी आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया जा रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी करने का फैसला किया है। इस बॉन्ड की ब्रिकी आज यानि 20 अप्रैल से शुरु की जाएगी।

20 से 24 अप्रैल तक खुला रहेग सब्सक्रिप्शन

बता दें कि गॉल्ड बॉन्ड केवल चार दिनों यानि 20 से 24 अप्रैल तक ही सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। अगर आप भी इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप 1 ग्राम सोना भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन गोल्ड बॉन्ड खरीदने वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जा रही है। यानि 10 ग्राम पर आपको 500 रुपये की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। अब बहुत से लोगों के मन में यह ख्याल भी आया होगा कि क्या इस दौरान सोना खरीदना फायदेमंद रहेगा या नहीं।

प्रति ग्राम का भाव 4,639 तय किया गया है

सरकार ने गोल्ड बांड के लिए प्रति ग्राम का भाव 4,639 तय किया है। यानि आपको 10 ग्राम के लिए 46390 का भाव रखा गया है। ऑनलाइन खरीदने पर आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। छूट के बाद आपको 10 ग्राम सोने के लिए 45890 रुपये की कीमत देनी होगी।

यह भी पढे़ं: कोरोना से डॉक्टर की मौत होने पर भीड़ ने घेर लिया कब्रिस्तान, शव दफनाने का विरोध

46 हजार के नीचे ट्रेड कर रहा सोना

वहीं MCX पर देखा जाए तो पिछले सप्ताह सोने का भाव 47 हजार पार करने के बाद अभी सोना 46 हजार के नीचे ट्रेड कर रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के अंतिम तीन कार्य दिवस के लिए IBJA द्वारा जारी 999 प्योरिटी वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के सिंपल एवरेज से रुपये में तय होगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ग्राहक बैंक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE), पोस्ट ऑफिस, या बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) से खरीद सकते हैं।

यह भी पढे़ं: मौत का जहाज: जिसने एक तिहाई आबादी का किया था खात्मा, ऐसे लौटी महामारी

53 हजार तक जा सकता है सोने का भाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिछले दिनों सोने के भाव में तेजी आने के बाद सरकार ने गोल्ड बॉन्ड का भाव 4639 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। हालांकि सोने के इस भाव को देखते हुए इंवेस्टर्स को निराशा हो सकती है। अर्थव्यवस्था में आगे भी चलकर मंदी का ही अनुमान है, इसलिए सोने के भाव में अभी तेजी बनी रहेगी। इसका फायदा गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को मिलेगा। बताया जा रहा है कि सोने के भाव में इस साल के अंत तक तेजी जारी रहेगी। ऐसे में इस साल के अंत तक सोने का भाव 53 हजार तक जा सकता है। इस वजह से सॉवरेन गोल्ड बांड के निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिल सकता है।

यह भी पढे़ं: पिता का अभिमान CM योगी, जन्म पर पूरे गांव में बंटवाया देशी घी का हलवा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story