×

LPG Cylinder Price: सस्ता होगा घरेलू एलपीजी सिलेंडर! कॉमर्शियल पर भी 1 अप्रैल को लागू होंगे नए भाव

LPG Cylinder Price:सूत्रों ने तेल कंपनियों के हवाले से बताया कि नए वित्तीय वर्ष की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 March 2023 9:14 AM GMT
LPG Cylinder Price: सस्ता होगा घरेलू एलपीजी सिलेंडर! कॉमर्शियल पर भी 1 अप्रैल को लागू होंगे नए भाव
X
LPG Cylinder Price (photo: social media )

LPG Cylinder Price: अगले कुछ दिनों में नया वित्त वर्ष शुरू हो जाएगा। 1 अप्रैल से शुरू हो रहे नए फाइनेंशियल ईयर में काफी कुछ बदलाव होगा, जो हमारे-आपके रोजमर्रा के जीवन को प्रभावित करेगा। इन्हीं में से एक है घरेलू रसोई गैस की कीमत। सूत्रों ने तेल कंपनियों के हवाले से बताया कि नए वित्तीय वर्ष की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

दरअसल, रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद से वैश्विक स्तर पर नेचुरल गैस से लेकर कच्चे तेल के भाव में लगातार बढ़त जारी है। भारत अपनी जरूरतों का अधिकांश हिस्सा विदेशों से आयात करता है। इसलिए देश में तेल और गैस की घरेलू कीमतें प्रभावित हो रही हैं।

1 मार्च को बढाए गए थे दाम

इस माह की पहली तारीख को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई थी। पिछले 8 महीने में ये पहली बढ़ोतरी थी। इस बढ़ोतरी के बाद बिहार की राजधानी पटना में एलपीजी सिलेंडर का दाम 1205 रूपये पर पहुंच गया तो लेह में 1299 रूपये पर। इसी तरह तमिलनाडु में एलपीजी सिलेंडर के रेट 1187 रूपये और दिल्ली में 1103 रूपये पर पहुंच गए।

मार्च से पहले बीते साल जून में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में इजाफा किया गया था। उस दौरान भी रेट में 50 रूपये की बढ़ोतरी की गई थी। घरेलू एलपीजी सिलेंडर 14.2 किलो का होता है।

कमर्शियल सिलेंडर के दाम ऊपर-नीचे होते रहे

घरेलू रसोई गैस सिलेंडरों के विपरीत कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम सालभर ऊपर-नीचे होते रहे। 19 किलो वजनी कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1 अप्रैल 2022 को दिल्ली में 2253 रूपये हुआ करता था। जो एक मई 2022 को बढ़कर 2355 रूपये पर पहुंच गया। हालांकि, सात दिन बाद इसकी कीमत 9 रूपये घटाई गई थी। उसके बाद से दिसबंर 2022 तक लगातार दाम घटते रहे।

1 जनवरी 2023 को एकबार फिर कीमत में तेजी आई। अबकी बार 25 रूपये का इजाफा किया गया। फरवरी में कीमतों से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई। मार्च की पहली तारीख को कीमत सीधे 350 रूपये से अधिक बढ़ा दी गई। सालभर में ये कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम में सबसे बड़ा इजाफा था। वैश्विक हालात को देखते हुए 1 अप्रैल को भी कीमतों में बढ़ोतरी के आसार लग रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story