×

LPG Cylinder Price: नई संशोधित कीमतें हुई जारी, अब घरेलू व वाणिज्यिक सिलेंडर मिलेगा इस भाव पर

LPG cylinder price update: 1 दिसंबर की शुरुआत होते ही लोगों को आशा थी कि सरकारी तेल कंपनियों गैसों की कीमतों में कटौती कर महंगी के दौर में थोड़ी राहत प्रदान करेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Dec 2022 5:28 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 5:35 AM GMT)
LPG cylinder price update
X

LPG cylinder price update (सोशल मीडिया)  

LPG Cylinder Price Update: हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल विपणन कंपनियां वाणिज्यिक और घरेलू रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं। संशोधन के बाद यह तय किया जाता है कि देश में गैसों की कीमत में इजाफा किया जाएगा नहीं। अगर इजाफा या कटौती होती है तो उसको तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को देश में लागू कर देती हैं। दिसंबर महीने की गुरुवार से शुरुआत हो गई है और सरकार तेल विपणन कंपनियों ने कॉर्मिशियल और घरेलू एलपीजी गैस पर होने वाली संशोधित कीमत भी जारी कर दी गई है। इन कंपनियों दिसंबर महीने में कॉर्मिशियल और घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है और पहले की तरह कीमतें बनी हुई हैं।

दिल्ली में 14 किलो LPG गैस की यह कीमत

1 दिसंबर की शुरुआत होते ही लोगों को आशा थी कि सरकारी तेल कंपनियों गैसों की कीमतों में कटौती करके महंगी के दौर में थोड़ी राहत प्रदान करेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। इन कंपनियों कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। नवीनतम संशोधित दरों के अनुसार, राजधानी दिल्ली में गुरुवार को घरेलू LPG गैस 14 किलो सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये प्रति यूनिट पर है। वहीं, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 14 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत क्रमश:1029 रुपये, 1002.50 रुपये और 1018.50 रुपये प्रति यूनिट पर मिल रहा है। आपको बता दें कि आखिरी बार देश में ओएमसी ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव मई में किया था।

अब तक 610 रुपये कम हो चुके दाम

इसके अलावा वाणिज्यिक एलपीजी की कीमतों में आखिरी बार नवंबर के महीने में बदलाव किया गया था। तब ओएमसी ने वाणिज्यिक रसोई गैस की कीमत में 115.50 रुपये की कटौती की थी। जून के बाद से वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में यह सातवीं कटौती थी। अभी तक 19 किलो के सिलेंडर के दाम 610 रुपये कम हुए हैं। नई संशोधित दरों के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में कॉर्मिशियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,744 रुपये प्रति यूनिट है। वहीं, मुंबई में कॉर्मिशियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,696 रुपये, कोलकाता में इसकी कीमत 1846 रुपये है, जबकि चेन्नई में 1,893 रुपये प्रति सिलेंडर है। आपको बता हैं कि यह कीमतें 19 किलो वाले सिलेंडर की हैं।

हर राज्य में होती है अगल अगल दरें

दरअसल, स्थानीय वैट के आधार पर गैसो सिलेंडरों की दरें हर राज्य में अगल होती हैं। इन दरों के चलते राज्य में गैस की कीमतों दम अगल अगल होते हैं। गैस सिलेंडर देश में दो श्रेणी के आते हैं, पहला घरेलू व दूसरा वाणिज्यिक होता है। घरेलू सिलेंडर 14 किलो ग्राम का होता है तो वहीं, वाणिज्यिक सिलेंडर 19 किलो ग्राम का होता है। घरेलू सिलेंडर का उपयोग रसोई घरों में होता है,जबकि वाणिज्यिक सिलेंडरों का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है जैसे कि होटल, रेस्तरां, औद्योगिक इत्यादि।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story