×

CNG-PNG Price: मुंबईकरों को बड़ी राहत, सस्ती हुई CNG-PNG, जानें नई कीमत

CNG-PNG Price: कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि आज यानी सोमवार 2 अक्टूबर से मुंबई में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) 76 रूपये प्रति किलो और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 47 रूपये प्रति यूनिट (एससीएम) के दाम पर बिकेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Oct 2023 2:30 AM GMT
CNG-PNG Price
X

CNG-PNG Price  (photo: social media )

CNG-PNG Price: मायानगरी मुंबई में रहने वालों को त्योहारों से पहले महंगाई के मोर्चे से राहत भड़ी खबर आई है। CNG-PNG की कीमत में कटौती की गई है। गैस सप्लाई करने वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने इसकी जानकारी दी है। नई दरें आधी रात से लागू हैं। कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि आज यानी सोमवार 2 अक्टूबर से मुंबई में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) 76 रूपये प्रति किलो और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) 47 रूपये प्रति यूनिट (एससीएम) के दाम पर बिकेगा।

कंपनी का कहना है कि कीमतों में कटौती का निर्णय घरेलू उपयोग और वाहनों में प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। महानगर गैस लिमिटेड यानी एमजीएल ने मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में रिटेल में सीएनजी की कीमत में 3 रूपये प्रति किलो और घरेलू पीएनजी में 2 रूपये प्रति एससीएम की कमी की है। मुंबई जैसे शहर में जहां महंगाई काफी अधिक रहती है, वहां रह रहे लोगों को निश्चित तौर पर कंपनी के इस फैसले से थोड़ी राहत मिली है।

CNG-PNG का इस्तेमाल करने वालों को राहत

दरअसल, मुंबई में सीएनजी से चलने वाले वाहनों की संख्या काफी ज्यादा है। एमजीएल ने कहा कि मुंबई में सीएनजी के उपयोगकर्ता पेट्रोल पर 50 प्रतिशत और डीजल पर 20 प्रतिशत की बचत कर रहे हैं। सीएनजी की कीमत कम होने से शहर के सार्वजनिक परिवहन पर प्रभाव पड़ेगा और परिचालन लागत कम होगी। सीएनजी टैक्सी रखने वालों का भी मुनाफा बढ़ेगा।

वहीं, मायानगरी में कई जगहों पर खाना पकाने के लिए पीएनजी का इस्तेमाल किया जाता है। गैस वितरण कंपनी का कहना है कि पीएनजी की कीमत घरेलू एलपीजी से कम है। एलपीजी की तुलना में यह अधिक सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल भी है। मुंबईकरों ने कंपनी के फैसले का स्वागत किया है। नवरात्रि और दिवाली से पहले कंपनी ने मुंबई के लोगों को बड़ी राहत दी है।

बता दें कि इस पहले एमजीएल ने इस साल अप्रैल में सीएनजी की कीमत 8 रूपये प्रति किलो और घरेलू पीएनजी की कीमत 5 रूपये प्रति एससीएम कम की थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story